National Iced Tea Day [राष्ट्रीय आइस्ड चाय दिवस]

हर साल 10 जून को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय आइस्ड टी दिवस, गर्मी से ताज़गी भरी राहत और दुनिया के सबसे प्रिय और बहुमुखी पेय पदार्थों में से एक - आइस्ड टी का जश्न मनाने का मौका प्रदान करता है। चाहे मीठा हो या बिना मीठा, स्वादयुक्त हो या सादा, आइस्ड टी का एक सार्वभौमिक आकर्षण होता है जो सीमाओं और पीढ़ियों से परे होता है। आइस्ड टी के स्वाद के इतिहास, किस्मों और रमणीय अनुष्ठानों के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़ें।

National Iced Tea Day [राष्ट्रीय आइस्ड चाय दिवस]

आइस्ड टी की उत्पत्ति:

आइस्ड टी की उत्पत्ति कुछ हद तक इतिहास में छिपी हुई है, लेकिन आम तौर पर माना जाता है कि यह 19वीं शताब्दी के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकप्रिय हुई थी। एक लोकप्रिय किंवदंती इसके निर्माण का श्रेय एक अंग्रेज रिचर्ड ब्लेचिंडन को देती है, जिन्होंने 1904 में सेंट लुइस विश्व मेले में गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडी चाय परोसी थी। वहां से आइस्ड टी की लोकप्रियता बढ़ गई और यह एक प्रतिष्ठित अमेरिकी पेय बन गया।

मीठा या बिना मीठा:

आइस्ड टी व्यक्तिगत स्वाद के अनुरूप अत्यधिक अनुकूलन योग्य है। दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में, मीठी चाय एक प्रिय परंपरा है, जहाँ गर्म चाय को ठंडा होने से पहले उसमें चीनी मिलाई जाती है। इसके विपरीत, कई अन्य क्षेत्रों में बिना चीनी वाली आइस्ड चाय पसंद की जाती है, जिससे चाय का प्राकृतिक स्वाद चमक उठता है।

Amazon prime membership

आइस्ड टी की किस्में:

आइस्ड टी कई प्रकार के स्वादों और प्रकारों में आती है, जो इसे किसी भी अवसर के लिए एक बहुमुखी पेय बनाती है। कुछ लोकप्रिय किस्मों में शामिल हैं:

  • ब्लैक आइस्ड टी: क्लासिक और मजबूत, आइस्ड टी के लिए ब्लैक टी एक आम पसंद है। इसका आनंद सादा या नींबू के रस के साथ लिया जा सकता है।
  • ग्रीन आइस्ड टी: हल्की और ताज़गी देने वाली, ग्रीन टी, आइस्ड टी के लिए एक स्वस्थ और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आधार बनाती है। इसे पुदीना या साइट्रस के साथ स्वादिष्ट बनाया जा सकता है।
  • हर्बल आइस्ड टी: हर्बल चाय, जैसे कैमोमाइल, हिबिस्कस, या फलों से युक्त मिश्रण, आइस्ड टी के शौकीनों के लिए स्वादों की एक सुखद श्रृंखला प्रदान करते हैं।
  • फ्लेवर्ड आइस्ड टी: कई विशेष चायें आड़ू, रास्पबेरी या आम जैसे फ्लेवर में आती हैं, जो फलों की भरपूर गुणवत्ता प्रदान करती हैं।

शराब बनाने की कला:

आइस्ड टी का उत्तम गिलास बनाने के लिए कुछ चालाकी की आवश्यकता होती है। यहां आइस्ड टी बनाने की एक सरल विधि दी गई है:

  • पानी उबालें और अपनी पसंद की चाय (बैग या खुली पत्ती) को अनुशंसित समय तक भिगोकर रखें।
  • टी बैग हटा दें या ढीली पत्ती वाली चाय को छान लें।
  • चाय को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें, फिर इसे ठंडा होने तक फ्रिज में रखें।
  • एक गिलास में बर्फ के टुकड़े डालकर परोसें और नींबू, पुदीना या अपने पसंदीदा स्वाद से सजाएँ।

राष्ट्रीय आइस्ड चाय दिवस मनाना:

  • आइस्ड टी टेस्टिंग: दोस्तों या परिवार के साथ आइस्ड टी टेस्टिंग पार्टी का आयोजन करें। मेहमानों को नमूना लेने और चर्चा करने के लिए क्लासिक और विदेशी दोनों प्रकार की चाय का चयन प्रदान करें।
  • घर पर बनी आइस्ड चाय प्रतियोगिता: अपने प्रियजनों को घर पर बनी आइस्ड चाय प्रतियोगिता में चुनौती दें। प्रत्येक प्रतिभागी अपना सिग्नेचर आइस्ड टी मिश्रण बना सकता है, और विजेता को पुरस्कार या डींग मारने का अधिकार प्राप्त हो सकता है।
  • आउटडोर पिकनिक: सैंडविच, स्नैक्स और आइस्ड टी के ठंडे जग के साथ एक पिकनिक टोकरी पैक करें। पार्क में या समुद्र तट के किनारे खुले में भोजन का आनंद लें।
  • चाय और मिठाइयों का संयोजन: घर पर एक शानदार चाय पार्टी के लिए अपनी पसंदीदा आइस्ड चाय को कई प्रकार की मिठाइयों, जैसे लेमन बार, स्कोन या फ्रूट टार्ट के साथ मिलाएं।
     

इसे भी पढ़े - National Rosé Day [राष्ट्रीय रोज़ दिवस]


Written by : Deep
Published at: Fri, Nov 17, 2023 11:17 AM
Share with others