WORLD TEMPERANCE DAY [विश्व संयम दिवस]

प्रत्येक वर्ष 3 अक्टूबर को मनाया जाने वाला विश्व संयम दिवस, संयम, शराब से परहेज़ और जिम्मेदारी से शराब पीने को बढ़ावा देने के लिए समर्पित दिन है। यह व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण में संयम के महत्व की याद दिलाता है, अत्यधिक शराब की खपत से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने की आवश्यकता पर बल देता है।

WORLD TEMPERANCE DAY [विश्व संयम दिवस]

ऐतिहासिक महत्व:

विश्व संयम दिवस की जड़ें संयम आंदोलन में हैं, जिसने 19वीं और 20वीं शताब्दी की शुरुआत में प्रमुखता हासिल की। आंदोलन ने जिम्मेदारीपूर्वक शराब के सेवन और यहां तक ​​कि पूर्ण शराबबंदी की वकालत की।

  • संयम को बढ़ावा देना: विश्व संयम दिवस का केंद्रीय विषय व्यक्तियों को संयमित रूप से मादक पेय पदार्थों का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह दृष्टिकोण सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा सिद्धांतों के अनुरूप है।
  • परिणामों को समझना: यह दिन लोगों को स्वास्थ्य समस्याओं, सामाजिक समस्याओं और दुर्घटनाओं सहित अत्यधिक शराब के सेवन के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में शिक्षित करने का अवसर प्रदान करता है।
  • ज़िम्मेदारी से शराब पीना: ज़िम्मेदारी से शराब पीना पूरी तरह से बंद करने के बारे में नहीं है, बल्कि किसी के शराब सेवन के प्रति सचेत रहने, व्यक्तिगत सीमाओं को जानने और सूचित विकल्प चुनने के बारे में है।
  • सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा: अत्यधिक शराब के सेवन से सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। यह विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों, दुर्घटनाओं और सामाजिक मुद्दों में योगदान देता है।
  • युवा और रोकथाम: विश्व संयम दिवस कम उम्र में शराब पीने की रोकथाम और युवाओं को शराब से जुड़े खतरों के बारे में शिक्षित करने के महत्व पर विशेष ध्यान देता है।
  • पुनर्प्राप्ति में सहायता: जो व्यक्ति शराब पर निर्भरता या लत से जूझ रहे हैं, उनके लिए यह दिन एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि पुनर्प्राप्ति और पुनर्वास के लिए सहायता और संसाधन उपलब्ध हैं।

Amazon prime membership

स्थानीय और वैश्विक पहल:

दुनिया भर के समुदाय अक्सर संयम को बढ़ावा देने के लिए शैक्षणिक सेमिनार, कार्यशालाएं और जागरूकता अभियान जैसे कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित करते हैं।

  • शराब नीति: विश्व संयम दिवस समझदार और साक्ष्य-आधारित शराब नीतियों के महत्व को रेखांकित करता है, जिसमें बिक्री, विज्ञापन और शराब तक पहुंच पर नियम शामिल हैं।
  • कार्यस्थल जागरूकता: नियोक्ता इस दिन का उपयोग कार्यस्थल में शराब नीतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, एक शांत और सुरक्षित कार्य वातावरण के महत्व पर जोर दे सकते हैं।
  • व्यक्तिगत चिंतन: व्यक्ति इस दिन का उपयोग अपनी पीने की आदतों पर व्यक्तिगत चिंतन के लिए कर सकते हैं और विचार कर सकते हैं कि क्या स्वस्थ विकल्पों के साथ तालमेल बिठाने के लिए बदलाव की आवश्यकता है।
  • शराब के विकल्प: गैर-अल्कोहल विकल्पों की खोज करना विश्व संयम दिवस का एक हिस्सा हो सकता है, जिसमें मॉकटेल या शराब-मुक्त कार्यक्रमों का आनंद लेना भी शामिल है।
  • सामुदायिक जुड़ाव: समुदाय सामाजिक समारोहों और समारोहों में शराब की भूमिका और इन आयोजनों को सभी उपस्थित लोगों के लिए समावेशी बनाने के बारे में चर्चा में शामिल हो सकते हैं, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जो शराब नहीं पीना चुनते हैं।
     

इसे भी पढ़े - National Tartar Sauce Day [राष्ट्रीय टार्टर सॉस दिवस]


Written by : Deep
Published at: Thu, Nov 16, 2023 9:35 AM
Share with others