World Tapas Day [विश्व तापस दिवस]

विश्व तापस दिवस, हर साल जून के तीसरे गुरुवार को मनाया जाता है, जो दुनिया भर के भोजन प्रेमियों को छोटी प्लेटों की कला का जश्न मनाने के लिए आमंत्रित करता है, एक पाक परंपरा जिसकी जड़ें स्पेन में हैं। यह दिन स्वादों, सामग्रियों और सांस्कृतिक प्रभावों की समृद्ध टेपेस्ट्री का स्वाद लेने का अवसर है जो तपस का प्रतिनिधित्व करता है। विश्व तापस दिवस के महत्व, तपस के इतिहास और दोस्तों और परिवार के साथ इन स्वादिष्ट व्यंजनों को साझा करने की खुशी का पता लगाने के लिए हमसे जुड़ें।

World Tapas Day [विश्व तापस दिवस]

तापस की उत्पत्ति:

शब्द "तपस" स्पैनिश क्रिया "तपर" से लिया गया है, जिसका अर्थ है "ढकना।" तपस का इतिहास किंवदंतियों में डूबा हुआ है, एक लोकप्रिय कहानी से पता चलता है कि मक्खियों को प्रवेश करने से रोकने के लिए पेय को ढकने के लिए छोटी प्लेटों का उपयोग किया जाता था। समय के साथ, ये प्लेटें स्वादिष्ट काटने के आकार के व्यंजनों के लिए बर्तन बन गईं।

तपस का सार:

इसके मूल में, तपस एक साझा पाक अनुभव बनाने के बारे में है। यह प्रियजनों के साथ मिलकर छोटे, स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने के बारे में है जो किसी क्षेत्र की सामग्रियों और परंपराओं की विविधता को दर्शाते हैं। तापस को अक्सर पेय पदार्थों के साथ परोसा जाता है, जिससे बार और रेस्तरां में सौहार्दपूर्ण माहौल बनता है।

स्वादों की दुनिया:

जबकि तपस की उत्पत्ति स्पेन में हुई, उनका प्रभाव दूर-दूर तक फैल गया है। विभिन्न क्षेत्रों और संस्कृतियों ने इस अवधारणा पर अपना अनूठा स्पिन डाला है, जिसके परिणामस्वरूप छोटी प्लेटों की वैश्विक टेपेस्ट्री तैयार हुई है। स्पेन में, आपको पटाटास ब्रावस (मसालेदार सॉस के साथ तले हुए आलू), टॉर्टिला एस्पानोला (स्पेनिश ऑमलेट), और गंबास अल अजिलो (लहसुन झींगा) जैसे क्लासिक तपस मिल सकते हैं। इस बीच, ग्रीस में, आप स्पानाकोपिटा (पालक पाई) और केफ्टेडेस (मीटबॉल) जैसे व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

Amazon prime membership

आधुनिक पाककला परिदृश्य में तापस:

हाल के वर्षों में, तपस अंतरराष्ट्रीय पाक परिदृश्य में एक प्रिय विशेषता बन गया है। कई रेस्तरां, चाहे वे स्पैनिश हों या स्पैनिश व्यंजनों से प्रेरित हों, तपस मेनू पेश करते हैं जो भोजन करने वालों को एक ही बार में विभिन्न प्रकार के स्वादों का नमूना लेने की अनुमति देता है। यह प्रवृत्ति छोटी प्लेटों की अपील को उजागर करती है, जहां प्रयोग और साझाकरण केंद्र स्तर पर है।

विश्व तापस दिवस मनाना:

विश्व तापस दिवस दोस्तों और परिवार के साथ तपस की खुशी मनाने का समय है। इस अवसर को चिह्नित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

  • एक तापस पार्टी की मेजबानी करें: दोस्तों को आमंत्रित करें और विभिन्न प्रकार के तपस व्यंजन तैयार करें, जिससे सभी को छोटी प्लेटों के विविध स्वादों का अनुभव मिल सके।
  • तापस बार पर जाएँ:  स्थानीय तापस बार या रेस्तरां में जाएँ और उनकी बेहतरीन पेशकशों का आनंद लें।
  • एक साथ खाना बनाएं: प्रियजनों के साथ रसोई में समय बिताएं, सामूहिक गतिविधि के रूप में तपस व्यंजन तैयार करें।
  • तापस के बारे में जानें: पुस्तकों, वृत्तचित्रों या ऑनलाइन संसाधनों के माध्यम से तपस के इतिहास और संस्कृति का अन्वेषण करें।
     

इसे भी पढ़े - National Gingerbread Day [राष्ट्रीय जिंजरब्रेड दिवस]


Written by : Deep
Published at: Thu, Oct 12, 2023 11:03 AM
Share with others