World Students Day [विश्व विद्यार्थी दिवस]

डॉ. ए.पी.जे. के जन्मदिन के उपलक्ष्य में प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है। अब्दुल कलाम, एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति। यह दिन शिक्षा के प्रति उनके समर्पण और युवाओं के लिए उनके दृष्टिकोण को श्रद्धांजलि के रूप में कार्य करता है। यह छात्रों के महत्व और भविष्य को आकार देने में उनकी भूमिका को पहचानने का दिन है।

World Students Day [विश्व विद्यार्थी दिवस]

डॉ. ए.पी.जे. को याद करते हुए अब्दुल कलाम:

विश्व छात्र दिवस "जनता के राष्ट्रपति" और "भारत के मिसाइल मैन" डॉ. ए.पी.जे. को श्रद्धांजलि देता है। अब्दुल कलाम। वह न केवल एक दूरदर्शी वैज्ञानिक थे बल्कि शिक्षा और युवा सशक्तिकरण के महान समर्थक भी थे।

  • छात्रों की भूमिका: छात्र किसी भी राष्ट्र का भविष्य होते हैं। विश्व छात्र दिवस समाज की प्रगति और विकास में छात्रों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है। वे परिवर्तन के अग्रदूत हैं।
  • शिक्षा और सशक्तिकरण: डॉ. कलाम जीवन को बदलने के लिए शिक्षा की शक्ति में विश्वास करते थे। यह दिन व्यक्तियों और समुदायों को सशक्त बनाने में शिक्षा के महत्व को रेखांकित करता है, विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने के संदर्भ में।
  • युवा नेतृत्व: डॉ. कलाम अक्सर युवाओं को नेतृत्व की भूमिका निभाने और समाज की भलाई में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करते थे। विश्व छात्र दिवस युवा नेतृत्व के विचार और सकारात्मक बदलाव की इसकी क्षमता को बढ़ावा देता है।

Amazon prime membership

नवाचार और रचनात्मकता:

डॉ. कलाम नवाचार और रचनात्मकता पर जोर देने के लिए जाने जाते थे। यह दिन छात्रों को इन गुणों को अपनाने और समस्या-समाधान और प्रगति के लिए उपकरण के रूप में उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

  • वैज्ञानिक स्वभाव: डॉ. कलाम एक उत्कृष्ट वैज्ञानिक थे। उनका जीवन और कार्य वैज्ञानिक स्वभाव, जिज्ञासा और साक्ष्य-आधारित निर्णय लेने की प्रतिबद्धता के महत्व का उदाहरण है।
  • वैश्विक नागरिकता: तेजी से परस्पर जुड़ी हुई दुनिया में, छात्रों को जिम्मेदार वैश्विक नागरिक कहा जाता है। यह दिन विभिन्न पृष्ठभूमि के छात्रों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान, सहानुभूति और समझ के महत्व पर जोर देता है।
  • सामुदायिक जुड़ाव: छात्रों में अपने समुदायों पर सकारात्मक प्रभाव डालने की क्षमता होती है। यह दिन छात्रों को सामुदायिक सेवा और सामाजिक पहल में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • एसडीजी हासिल करने में युवाओं की भूमिका: विश्व छात्र दिवस संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के अनुरूप है, जिसमें इस बात पर ध्यान दिया गया है कि युवा इन वैश्विक लक्ष्यों की प्राप्ति में कैसे योगदान दे सकते हैं।
     

इसे भी पढ़े - National Horse Protection Day [राष्ट्रीय अश्व संरक्षण दिवस]


Written by : Sunil Bhambhu
Published at: Fri, Oct 20, 2023 8:52 AM
Share with others