World Password Day [विश्व पासवर्ड दिवस]

आज की परस्पर जुड़ी दुनिया में, जहां हमारा अधिकांश व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन ऑनलाइन संचालित होता है, हमारी डिजिटल उपस्थिति की सुरक्षा करना सर्वोपरि है। विश्व पासवर्ड दिवस, मई के पहले गुरुवार को मनाया जाता है, जो हमारी डिजिटल सुरक्षा को मजबूत करने और हमारी बहुमूल्य जानकारी को साइबर खतरों से बचाने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। इस लेख में, हम विश्व पासवर्ड दिवस के महत्व का पता लगाएंगे, मजबूत पासवर्ड बनाने के बारे में सुझाव देंगे और हमारे दैनिक जीवन में साइबर सुरक्षा के महत्व पर चर्चा करेंगे।

World Password Day [विश्व पासवर्ड दिवस]

विश्व पासवर्ड दिवस का महत्व:

विश्व पासवर्ड दिवस की स्थापना हमारे डिजिटल खातों और संपत्तियों की सुरक्षा के लिए मजबूत, अद्वितीय पासवर्ड के उपयोग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई थी। जैसे-जैसे इंटरनेट पर हमारी निर्भरता बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे हैकिंग, पहचान की चोरी और डेटा उल्लंघनों के बढ़ते खतरों का मुकाबला करने के लिए मजबूत साइबर सुरक्षा उपायों की आवश्यकता भी बढ़ रही है।

साइबर सुरक्षा में पासवर्ड की भूमिका:

पासवर्ड हमारी ऑनलाइन पहचान और संपत्तियों के लिए डिजिटल कुंजी के रूप में कार्य करते हैं। वे हमारे खातों तक अनधिकृत पहुंच के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति हैं, चाहे वह हमारा ईमेल हो, सोशल मीडिया प्रोफाइल हो या ऑनलाइन बैंकिंग हो। साइबर अपराधियों को दूर रखने के लिए मजबूत पासवर्ड बनाना और बनाए रखना आवश्यक है।

Amazon prime membership

मजबूत पासवर्ड बनाना:

एक मजबूत पासवर्ड बनाना आपके ऑनलाइन खातों की सुरक्षा के लिए मौलिक है। मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • लंबाई मायने रखती है: लंबे पासवर्ड आम तौर पर मजबूत होते हैं। कम से कम 12 वर्णों का लक्ष्य रखें.
  • इसे मिलाएं: अपने पासवर्ड में अपरकेस अक्षरों, लोअरकेस अक्षरों, संख्याओं और विशेष प्रतीकों के संयोजन का उपयोग करें।
  • पूर्वानुमानित पैटर्न से बचें: आसानी से अनुमान लगाने योग्य जानकारी, जैसे जन्मदिन, नाम, या सामान्य वाक्यांशों का उपयोग करने से बचें।
  • अप्रत्याशित वाक्यांश: यादृच्छिक वाक्यांशों या वाक्यों का उपयोग करने पर विचार करें जो आपके लिए सार्थक हैं लेकिन दूसरों द्वारा आसानी से अनुमान लगाने योग्य नहीं हैं।
  • प्रत्येक खाते के लिए अद्वितीय: एकाधिक खातों में पासवर्ड का पुन: उपयोग न करें। प्रत्येक खाते का अपना विशिष्ट पासवर्ड होना चाहिए।
  • पासफ़्रेज़: पासफ़्रेज़ का उपयोग करने पर विचार करें, जो लंबे हों और याद रखने में आसान हों। उदाहरण के लिए, "ब्लूस्काई$ओवरदरेनबो!" एक मजबूत पासफ़्रेज़ है.
     

दो-कारक प्रमाणीकरण (2FA) का महत्व:

दो-कारक प्रमाणीकरण सत्यापन के दो रूपों की आवश्यकता के द्वारा आपके खातों में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है - एक पासवर्ड और एक द्वितीयक विधि, जैसे कि आपके मोबाइल डिवाइस पर भेजा गया एक-बार कोड। जहां भी संभव हो 2FA को सक्षम करने से आपके खाते की सुरक्षा काफी बढ़ जाती है।

पासवर्ड प्रबंधक:

अनेक मजबूत पासवर्ड प्रबंधित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। पासवर्ड मैनेजर ऐसे उपकरण हैं जो आपके लिए जटिल पासवर्ड सुरक्षित रूप से संग्रहीत और उत्पन्न कर सकते हैं। जब आप लॉग इन करते हैं तो वे पासवर्ड को ऑटोफिल करने में भी मदद करते हैं, जिससे प्रक्रिया अधिक सुविधाजनक हो जाती है।

नियमित पासवर्ड परिवर्तन:

जबकि एक समय बार-बार पासवर्ड बदलने की सिफारिश की गई थी, विशेषज्ञ अब ऐसा केवल तभी करने का सुझाव देते हैं जब कोई ज्ञात सुरक्षा उल्लंघन हो या यदि आपके पासवर्ड से छेड़छाड़ की गई हो। अपने पासवर्ड को नियमित रूप से अपडेट करने से आपके खातों को सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है।

शिक्षा और जागरूकता:

विश्व पासवर्ड दिवस साइबर सुरक्षा के महत्व के बारे में खुद को और दूसरों को शिक्षित करने का एक अवसर है। अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ मजबूत पासवर्ड बनाने और फ़िशिंग प्रयासों को पहचानने पर युक्तियाँ साझा करें।

इसे भी पढ़े - NATIONAL WATERPARK DAY[राष्ट्रीय वाटरपार्क दिवस]


Written by : Deep
Published at: Sat, Nov 18, 2023 10:06 AM
Share with others