World Children’s Day [विश्व बाल दिवस]

दुनियाभर में 20 नवम्बर को विश्व बाल दिवस यानी World Children’s Day मनाया जाता है। सबसे पहले विश्व बाल दिवस की शुरुवात 1954 में हुई थी उसके बाद में कई देशों के द्वारा इसकी मान्यता दी गयी। जिसके बाद हर साल 20 नवम्बर से World Children’s Day [विश्व बाल दिवस] मनाया जाने लगा।

World Children’s Day [विश्व बाल दिवस]

विश्व बाल दिवस: बच्चों के लिए एक उज्जवल भविष्य का निर्माण

हर साल 20 नवंबर को दुनिया भर में विश्व बाल दिवस विश्व बाल दिवस मनाया जाता है। यह दिन बच्चों के अधिकारों और उनके कल्याण पर जागरूकता बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। इस दिन का उद्देश्य बच्चों के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्धता जताना है।

विश्व बाल दिवस का इतिहास

विश्व बाल दिवस की शुरुआत 1945 में हुई थी. द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद, दुनिया भर के बच्चे युद्ध के भयानक परिणामों से बुरी तरह प्रभावित हुए थे। उनकी पीड़ा को कम करने और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए, संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1949 में बाल अधिकारों के घोषणापत्र को अपनाया। 1954 में, 20 नवंबर को विश्व बाल दिवस के रूप में घोषित किया गया था।

विश्व बाल दिवस 2024 की थीम

संयुक्त राष्ट्र संघ हर साल विश्व बाल दिवस के लिए एक विशेष थीम निर्धारित करता है. 2024 की थीम की घोषणा अभी बाकी है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों की थीम बच्चों के लिए बेहतर भविष्य बनाने पर केंद्रित रही हैं। उदाहरण के लिए, 2023 की थीम "एक बेहतर भविष्य के लिए, हर बच्चे के लिए, आओ हम कल्पना करें" (https://www.unicef.org/world-childrens-day) थी।

Amazon prime membership

विश्व बाल दिवस कैसे मनाएं?

विश्व बाल दिवस को कई तरह से मनाया जा सकता है, जिनमें शामिल हैं:

  • बाल कल्याण कार्यक्रमों में भाग लें: आप अपने क्षेत्र में आयोजित होने वाले किसी भी बाल कल्याण कार्यक्रम में भाग लेकर विश्व बाल दिवस को मना सकते हैं।
  • बच्चों के साथ समय बिताएं: अपने बच्चों, भतीजों, भतीजियों या आसपास के बच्चों के साथ समय बिताएं. उनके साथ खेलें, उन्हें कहानियां सुनाएं, उनकी शिक्षा में उनकी मदद करें।
  • बाल अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाएं: अपने परिवार और दोस्तों के साथ बाल अधिकारों के बारे में बात करें. आप सोशल मीडिया पर भी जागरूकता फैलाने के लिए पोस्ट साझा कर सकते हैं।
  • दान करें: आप किसी ऐसे संगठन को दान देकर विश्व बाल दिवस को मना सकते हैं, जो बच्चों के कल्याण के लिए काम करता है।
     

बच्चों के लिए एक उज्जवल भविष्य का निर्माण

विश्व बाल दिवस सिर्फ एक दिन का उत्सव नहीं है, बल्कि यह बच्चों के लिए एक बेहतर भविष्य बनाने की दिशा में निरंतर प्रयास करने का संकल्प है। हम सभी मिलकर बच्चों को सुरक्षित, स्वस्थ और शिक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए काम कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, हमें निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • बाल शिक्षा को प्राथमिकता दें: शिक्षा बच्चों के विकास की नींव है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हर बच्चे को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिले।
  • बाल हिंसा को रोकें: किसी भी रूप में बाल हिंसा अस्वीकार्य है। हमें बच्चों को हिंसा से बचाने के लिए कड़े कानून बनाने और उनका पालन करने की आवश्यकता है।
  • बाल मजदूरी को खत्म करें: बाल मजदूरी एक गंभीर समस्या है जो बच्चों के बचपन को छीन लेती है। हमें बाल मजदूरी को खत्म करने के लिए कठोर कदम उठाने चाहिए।
     

जिसके बाद हर साल 20 नवम्बर से World Children’s Day [विश्व बाल दिवस] मनाया जाने लगा।

इसे भी पढ़े - INTERNATIONAL CHECK YOUR WIPERS DAY [इंटरनेशनल चेक योर वाइपर डे]


Written by : Deep
Published at: Sun, Nov 20, 2022 8:56 PM
Share with others