SCHWENKFELDER THANKSGIVING [श्वेन्कफेल्डर धन्यवाद ज्ञापन]

श्वेंकफेल्डर थैंक्सगिविंग, एक विशेष और विशिष्ट अवकाश, श्वेंकफेल्डर समुदाय के दिलों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है, जो एक प्रोटेस्टेंट संप्रदाय है जिसकी उत्पत्ति सुधार युग में हुई थी। यह दिन नवंबर के पहले रविवार को मनाया जाता है और यह श्वेंकफेल्डर चर्च के भीतर चिंतन, कृतज्ञता और एकता की गहरी भावना का समय है। हालांकि कुछ अन्य थैंक्सगिविंग समारोहों के रूप में व्यापक रूप से नहीं जाना जाता है, श्वेन्कफेल्डर थैंक्सगिविंग इस धार्मिक समुदाय के इतिहास और मान्यताओं में एक अनूठी झलक प्रदान करता है।

SCHWENKFELDER THANKSGIVING [श्वेन्कफेल्डर धन्यवाद ज्ञापन]

श्वेनकफेल्डर थैंक्सगिविंग 16वीं शताब्दी के धर्मशास्त्री और सुधारक कैस्पर श्वेनकफेल्ड वॉन ओस्सिग की शिक्षाओं और परंपराओं से निकटता से जुड़ा हुआ है, जिन्होंने श्वेनकफेल्डर चर्च के गठन को प्रेरित किया था। श्वेन्कफेल्ड ने ईसाई जीवन में आध्यात्मिक प्रतिबिंब, कृतज्ञता और एकता के महत्व पर जोर दिया। कृतज्ञता और धन्यवाद पर यह जोर श्वेंकफेल्डर थैंक्सगिविंग के मूल में है।

यह उत्सव आम तौर पर नवंबर के पहले रविवार को मनाया जाता है, यह समय पारंपरिक अमेरिकी थैंक्सगिविंग से निकटता और फसल के मौसम के साथ इसके जुड़ाव के लिए चुना गया है। हालाँकि, श्वेंकफेल्डर थैंक्सगिविंग का श्वेंकफेल्डर समुदाय के लिए विशिष्ट धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व है।
 

Amazon prime membership

  • इस दिन, श्वेंकफेल्डर्स एक चर्च सेवा के लिए इकट्ठा होते हैं जिसमें विशेष भजन, प्रार्थनाएं और पाठ शामिल होते हैं जो धन्यवाद और प्रतिबिंब के विषयों पर केंद्रित होते हैं। वर्ष के उपहारों और प्राप्त आध्यात्मिक आशीर्वादों के लिए कृतज्ञता उत्सव का एक केंद्रीय पहलू है। मण्डली के सदस्य अक्सर फसल के लिए अपनी कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में सेवा में फल, सब्जियां और अन्य कृषि उत्पादों का प्रसाद लाते हैं।
  • अपने धार्मिक तत्वों के अलावा, श्वेन्कफेल्डर थैंक्सगिविंग समुदाय के लिए एक साथ आने का समय भी है। चर्च सेवा के बाद, सांप्रदायिक सभाएँ और साझा भोजन होते हैं, जिन्हें अक्सर "प्रेम पर्व" कहा जाता है। ये पर्व एकता और भाईचारे की भावना का प्रतीक हैं जो श्वेंकफेल्डर परंपरा का मूलभूत हिस्सा है।
  • जबकि श्वेंकफेल्डर थैंक्सगिविंग चर्च के धार्मिक इतिहास और मान्यताओं में निहित है, यह पेंसिल्वेनिया डच समुदायों की व्यापक सांस्कृतिक विरासत को भी दर्शाता है। इस अनुष्ठान में पारंपरिक पेंसिल्वेनिया डच व्यंजन और व्यंजन शामिल हैं जो पीढ़ियों से चले आ रहे हैं, जैसे पॉट पाई, सॉकरक्राट और विभिन्न बेक किए गए सामान। ये पाक परंपराएँ उत्सव में एक अलग स्वाद जोड़ती हैं।
     

इसे भी पढ़े - National Oatmeal Nut Waffles Day [राष्ट्रीय दलिया नट वफ़ल दिवस]


Written by : Deep
Published at: Thu, Oct 19, 2023 8:43 AM
Share with others