Netaji Subhas Chandra Bose Jayanti [नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती]

23 जनवरी को मनाई जाने वाली नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती, भारत के सबसे प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों और राष्ट्रवादी नेताओं में से एक, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के रूप में मनाई जाती है।

Netaji Subhas Chandra Bose Jayanti [नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती]

नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती: वीरता का परिचय

विशेष भूमिका:

नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रेरणास्त्रोत और एक महान क्रांतिकारी थे। उनका जन्म 23 जनवरी, 1897 को हुआ था। उन्होंने भारतीय इतिहास को अपनी वीरता, संघर्ष और समर्पण के माध्यम से नई दिशा देने का काम किया। उनकी जयंती को हर साल 23 जनवरी को 'नेताजी जयंती' के रूप में मनाया जाता है। यह एक राष्ट्रीय उत्सव है जो भारतीयों के लिए गर्व और आदर का प्रतीक है।

नेताजी का जीवन:

सुभाष चंद्र बोस का जन्म कटक, उड़ीसा में हुआ था। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में भाग लिया और स्वतंत्रता संग्राम की अगुआई की। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय सेना की स्थापना की, जिसे 'आज़ाद हिंद फ़ौज' कहा गया। उन्होंने अपनी जीवनी में एक उद्घाटनीय नाम बनाया और अपने आदर्शों के लिए सदैव याद किया जाएगा।

Amazon prime membership

नेताजी की योगदान:

नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने अंग्रेजी शासन के खिलाफ लड़ा और भारतीयों को स्वतंत्रता के लिए प्रेरित किया। उनका उदारवादी और निष्ठावानता भारतीयों को एक साथ लाने में मदद की।

नेताजी की विचारधारा:

नेताजी का मूल मंत्र था - "तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आज़ादी दूंगा"। उनका यह उक्ति भारतीयों को संघर्ष में उत्तेजित करता था और उन्हें स्वतंत्रता के लिए समर्पित कर देता था।

नेताजी का उदाहरण:

नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने अपने वीरता और समर्पण के माध्यम से हमें एक महान उदाहरण प्रदान किया है। उनकी शूरवीरता और आत्मसमर्पण हमें स्वतंत्रता के लिए लड़ने की प्रेरणा देते हैं।

इसे भी पढ़े - WORLD JELLYFISH DAY [विश्व जेलिफ़िश दिवस]


Written by : Deep
Published at: Fri, Oct 20, 2023 11:17 AM
Share with others