National Thesaurus Day[राष्ट्रीय थिसॉरस दिवस]

18 जनवरी को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय थिसॉरस दिवस, शब्द प्रेमियों और भाषा प्रेमियों के लिए उस उल्लेखनीय उपकरण यानी थिसॉरस का जश्न मनाने का दिन है। यह दिन हमें भाषा की विविधता और समृद्धि की सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करता है, और यह पहले थिसॉरस के निर्माता पीटर मार्क रोजेट के योगदान का सम्मान करता है। इस विशेष दिन पर शब्दों और भाषाई रचनात्मकता के उत्सव में शामिल हों।

National Thesaurus Day[राष्ट्रीय थिसॉरस दिवस]

1. थिसॉरस के आविष्कारक: राष्ट्रीय थिसॉरस दिवस ब्रिटिश चिकित्सक, कोशकार और भाषा प्रेमी पीटर मार्क रोजेट को श्रद्धांजलि देता है। रोजेट का सबसे प्रसिद्ध काम, "रोजेट्स थिसॉरस ऑफ इंग्लिश वर्ड्स एंड फ्रेजेस" पहली बार 1852 में प्रकाशित हुआ था। वर्णानुक्रम के बजाय अवधारणाओं के आधार पर शब्दों के उनके अभिनव संगठन ने लोगों के पर्यायवाची और संबंधित शब्दों को खोजने के तरीके में क्रांति ला दी।

2. भाषाई रचनात्मकता को अनलॉक करना: थिसॉरी लेखकों, छात्रों और ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए मूल्यवान उपकरण है जो खुद को अधिक वाक्पटुता से अभिव्यक्त करना चाहता है। वे हमें भाषा की बारीकियों का पता लगाने, समानार्थक शब्द खोजने और अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सही शब्द खोजने में सक्षम बनाते हैं। थिसॉरी रचनात्मकता को प्रेरित करती है और हमें दोहराव या नीरस भाषा से बचने में मदद करती है।

3. रोजेट की अनूठी वर्गीकरण प्रणाली: रोजेट के थिसॉरस की परिभाषित विशेषताओं में से एक उसकी अनूठी वर्गीकरण प्रणाली है। शब्दों को संबंधित अवधारणाओं के आधार पर समूहीकृत किया जाता है, जिससे विविधताओं का पता लगाना और समान अर्थ वाले शब्द ढूंढना आसान हो जाता है। यह संरचना उपयोगकर्ताओं को भाषा की जटिलताओं को समझने और शब्दों के बीच अप्रत्याशित संबंध खोजने की अनुमति देती है।

Amazon prime membership

4. शब्दावली का विस्तार: राष्ट्रीय थिसारस दिवस हर किसी को अपनी शब्दावली का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित करता है। चाहे आप एक लेखक हों जो किसी वाक्य को पूरा करने के लिए आदर्श शब्द की तलाश कर रहे हों या एक छात्र हों जो अपने भाषा कौशल में सुधार करना चाहते हों, थिसॉरस एक मूल्यवान संसाधन है। आज कोई नया शब्द या वाक्यांश सीखने के लिए स्वयं को चुनौती दें।

5. वर्डप्ले की खुशी: भाषा केवल संचार का एक उपकरण नहीं है; यह रचनात्मकता के लिए एक खेल का मैदान है. इस दिन, वर्डप्ले, जुमलों या यहां तक ​​कि एक क्रॉसवर्ड पहेली में शामिल होने पर विचार करें। एनाग्राम, पैलिंड्रोम और अन्य भाषाई खेलों की दुनिया में उतरें जो शब्दों की सुंदरता को प्रदर्शित करते हैं।

6. डिजिटल युग थिसॉरस: जबकि रोजेट का मूल काम एक क्लासिक बना हुआ है, डिजिटल युग ने हमें ऑनलाइन थिसॉरी और वर्ड प्रोसेसर को अंतर्निहित पर्यायवाची खोजकर्ताओं के साथ लाया है। ये उपकरण भाषा के विशाल परिदृश्य का पता लगाना और किसी भी अवसर के लिए सही शब्द या वाक्यांश ढूंढना पहले से कहीं अधिक आसान बनाते हैं।

निष्कर्ष:

राष्ट्रीय थिसॉरस दिवस हमें भाषा की समृद्धि और विविधता का जश्न मनाने के लिए आमंत्रित करता है। यह पीटर मार्क रोजेट की प्रतिभा और उनकी रचना के स्थायी मूल्य की सराहना करने का दिन है। चाहे आप एक लेखक हों, एक छात्र हों, या बस ऐसे व्यक्ति हों जो शब्दों से प्यार करते हों, इस दिन थिसॉरस का पता लगाने और भाषा की सुंदरता का आनंद लेने के लिए कुछ समय निकालें।

इसे भी पढ़े - NATIONAL SAUSAGE PIZZA DAY [राष्ट्रीय सॉसेज पिज़्ज़ा दिवस]


Written by : Deep
Published at: Tue, Nov 14, 2023 10:14 AM
Share with others