National Take Back The Lunch Break Day [नेशनल टेक बैक द लंच ब्रेक डे]

नेशनल टेक बैक द लंच ब्रेक डे हम सभी के लिए रुकने, अपने डेस्क से दूर जाने और इत्मीनान से लंच ब्रेक की अवधारणा को अपनाने का एक अवसर है। हमारे तेज़-तर्रार कामकाजी माहौल में, बहुत से लोग दोपहर का खाना छोड़ देते हैं या एक साथ कई काम करते हैं। जून के तीसरे शुक्रवार को, हम विश्राम, ताजगी और कनेक्शन के लिए अपने दोपहर के भोजन के समय को पुनः प्राप्त करने के महत्व का जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं।

National Take Back The Lunch Break Day [नेशनल टेक बैक द लंच ब्रेक डे]

व्यस्त कार्य संस्कृति:

आज की व्यस्त कार्य संस्कृति में, कर्मचारी अक्सर उत्पादकता को अधिकतम करने का दबाव महसूस करते हैं, जिसके कारण वे अपने दोपहर के भोजन के अवकाश की उपेक्षा करते हैं। प्रचलित धारणा यह है कि दोपहर के भोजन के दौरान काम करने या किसी की मेज पर बैठकर खाने से कार्य अधिक पूरे होंगे। हालाँकि, यह मानसिकता शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

लंच ब्रेक का महत्व:

लंच ब्रेक महज़ एक विलासिता नहीं है; वे एक आवश्यकता हैं. उचित दोपहर के भोजन के लिए काम से समय निकालने से उत्पादकता, रचनात्मकता और समग्र कल्याण में सुधार हो सकता है। यह व्यक्तियों को रिचार्ज करने, पुनः ध्यान केंद्रित करने और नए दृष्टिकोण के साथ अपने कार्यों पर लौटने की अनुमति देता है। इसके अलावा, यह व्यक्तिगत स्तर पर सहकर्मियों के साथ जुड़ने का मौका प्रदान करता है, जिससे कार्यस्थल पर रिश्ते मजबूत होते हैं।

Amazon prime membership

शारीरिक और मानसिक लाभ:

उचित समय पर किया गया लंच ब्रेक कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। दोपहर के भोजन के दौरान ध्यानपूर्वक भोजन करने से पाचन और पोषण में सुधार हो सकता है। इसके अतिरिक्त, ताजी हवा के लिए बाहर निकलने और थोड़ी देर टहलने से मूड अच्छा हो सकता है और तनाव का स्तर कम हो सकता है। दोपहर के अवकाश के मानसिक और भावनात्मक लाभ समान रूप से महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे एक मानसिक रीसेट और कार्यस्थल के तनाव से अलग होने का अवसर प्रदान करते हैं।

समुदाय और कनेक्शन:

नेशनल टेक बैक द लंच ब्रेक डे व्यक्तियों को सहकर्मियों, दोस्तों या परिवार के साथ अपना लंच ब्रेक बिताने के लिए प्रोत्साहित करता है। इन संबंधों को बढ़ावा देकर, लोग रिश्तों को मजबूत कर सकते हैं और कार्यस्थल में समुदाय की भावना पैदा कर सकते हैं। इन बांडों से नौकरी की संतुष्टि बढ़ सकती है और अधिक सहायक कार्य वातावरण बन सकता है।

स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन को बढ़ावा देना:

दोपहर के भोजन के अवकाश को पुनः प्राप्त करना केवल बेहतर उत्पादकता के बारे में नहीं है; यह एक स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करने के बारे में भी है। जब कर्मचारियों के पास दोपहर के भोजन के दौरान काम से अलग होने का समय होता है, तो वे अधिक संतुलित और तरोताजा महसूस करते हुए अपने कार्यों पर लौट सकते हैं, जिससे अंततः उनकी समग्र नौकरी की संतुष्टि और कल्याण में वृद्धि होती है।

टेक बैक द लंच ब्रेक दिवस मनाना:

नेशनल टेक बैक द लंच ब्रेक डे पर, कर्मचारियों को अपने डेस्क से दूर जाने, आराम से दोपहर के भोजन का आनंद लेने और सहकर्मियों या प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। नियोक्ता एक ऐसी संस्कृति बनाकर इस आंदोलन का समर्थन कर सकते हैं जो लंच ब्रेक को महत्व देती है और उसका सम्मान करती है, आरामदायक ब्रेक क्षेत्र प्रदान करती है, और लंच के दौरान टीम-निर्माण गतिविधियों का आयोजन करती है।

इसे भी पढ़े - National Coq Au Vin Day [राष्ट्रीय कॉक औ विन दिवस]


Written by : Deep
Published at: Fri, Oct 6, 2023 9:32 AM
Share with others