National Slam The Scam Day [ राष्ट्रीय स्लैम घोटाला दिवस]

नेशनल स्लैम द स्कैम डे एक महत्वपूर्ण अवसर है जो उपभोक्ताओं द्वारा सामना किए जाने वाले घोटालों और धोखाधड़ी के खिलाफ चल रही लड़ाई पर प्रकाश डालता है। हालाँकि इस दिन का विशिष्ट विवरण भिन्न हो सकता है, इसका व्यापक उद्देश्य व्यक्तियों को धोखाधड़ी वाली योजनाओं से खुद को बचाने के लिए आवश्यक ज्ञान और उपकरणों के साथ सशक्त बनाना है।

National Slam The Scam Day [ राष्ट्रीय स्लैम घोटाला दिवस]

आज के डिजिटल युग में, घोटाले पारंपरिक धोखाधड़ी वाले खेलों से आगे बढ़कर परिष्कृत ऑनलाइन धोखाधड़ी, फ़िशिंग प्रयास और पहचान की चोरी तक विकसित हो गए हैं। नेशनल स्लैम द स्कैम दिवस एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि सतर्कता और जागरूकता हमारी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

धोखेबाज़ पीड़ितों का शोषण करने के लिए विभिन्न हथकंडे अपनाते हैं। वे खुद को भरोसेमंद संस्थान बता सकते हैं, फ़िशिंग ईमेल भेज सकते हैं, या संवेदनशील डेटा तक पहुंच हासिल करने के लिए सोशल इंजीनियरिंग का उपयोग कर सकते हैं। यह दिन व्यक्तियों को आम घोटाले के लाल झंडों को पहचानने और खुद को सुरक्षित रखने के तरीके सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Amazon prime membership

राष्ट्रीय स्लैम घोटाला दिवस:

यहां "घोटाले को ख़त्म करने" और सुरक्षित रहने के लिए कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं:

  • संशयवादी बनें: व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी के लिए अनचाहे अनुरोधों पर हमेशा सवाल उठाएं। वैध संगठन ईमेल या फोन कॉल के माध्यम से संवेदनशील डेटा नहीं मांगेंगे।
  • संपर्क सत्यापित करें: जानकारी साझा करने या भुगतान करने से पहले, आपसे संपर्क करने वाले व्यक्ति या संगठन की पहचान स्वतंत्र रूप से सत्यापित करें। आधिकारिक संपर्क विवरण का उपयोग करें, न कि संदिग्ध संदेशों में दिए गए विवरण का।
  • मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें: ऑनलाइन खातों के लिए मजबूत, अद्वितीय पासवर्ड बनाएं और जब भी संभव हो दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करें।
  • स्वयं को शिक्षित करें: नवीनतम घोटालों और धोखाधड़ी की रणनीति के बारे में सूचित रहें। ज्ञान ही आपका सबसे अच्छा बचाव है.
  • संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें: यदि आप किसी घोटाले या धोखाधड़ी के प्रयास का सामना करते हैं, तो उचित अधिकारियों या संगठनों को इसकी रिपोर्ट करें। रिपोर्टिंग से दूसरों को शिकार बनने से रोकने में मदद मिलती है।
     

राष्ट्रीय स्लैम द स्कैम दिवस में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से शैक्षिक कार्यक्रम, वेबिनार और संसाधन भी शामिल हो सकते हैं। यह एक ऐसा दिन है जब व्यक्ति, व्यवसाय और सरकारी एजेंसियां ​​सामूहिक रूप से धोखाधड़ी से निपटने के लिए एक साथ आती हैं।

इसे भी पढ़े - NATIONAL GOOD NEIGHBOR DAY [राष्ट्रीय अच्छे पड़ोसी दिवस]


Written by : Deep
Published at: Tue, Nov 14, 2023 5:13 PM
Share with others