NATIONAL PRODUCE MISTING DAY [राष्ट्रीय उत्पाद धुंध दिवस]

प्रत्येक वर्ष अक्टूबर के पहले सोमवार को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय उत्पाद मिस्टिंग दिवस, किराने की दुकानों और सुपरमार्केट में मिस्टिंग सिस्टम के उपयोग के माध्यम से फलों और सब्जियों को ताजा और आकर्षक रखने के महत्व को उजागर करने के लिए समर्पित एक दिन है। यह अनुष्ठान भोजन की बर्बादी को कम करते हुए ताजा उपज की गुणवत्ता, शेल्फ जीवन और अपील को बढ़ाने में उत्पाद की धुंध की भूमिका पर जोर देता है।

NATIONAL PRODUCE MISTING DAY [राष्ट्रीय उत्पाद धुंध दिवस]

ताजगी बनाए रखना:

मिस्टिंग सिस्टम फलों और सब्जियों की ताजगी और गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए एक मूल्यवान उपकरण है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे खरीदारों के लिए स्वादिष्ट बने रहें।

  • उन्नत दृश्य अपील: प्रोड्यूस मिस्टिंग न केवल उत्पाद को ताज़ा रखती है बल्कि इसकी दृश्य अपील को भी बढ़ाती है। फलों और सब्जियों पर चमकती पानी की बूंदें उन्हें ग्राहकों के लिए अधिक आकर्षक बनाती हैं।
  • भोजन की बर्बादी को कम करना: ताजा उपज के शेल्फ जीवन को बढ़ाकर, धुंध प्रणाली भोजन की बर्बादी को कम करने में भूमिका निभाती है। जो वस्तुएँ अधिक समय तक ताज़ा रहती हैं उनके फेंके जाने की संभावना कम होती है।
  • इष्टतम आर्द्रता बनाए रखना: मिस्टिंग सिस्टम उपज के लिए आदर्श आर्द्रता स्तर बनाए रखने, मुरझाने, निर्जलीकरण और आवश्यक पोषक तत्वों के नुकसान को रोकने में मदद करते हैं।
  • तापमान को संतुलित करना: ये प्रणालियाँ तापमान नियंत्रण में भी सहायता करती हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि स्टोर का उत्पाद अनुभाग विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों के लिए सही तापमान और आर्द्रता पर बना रहे।
  • सतत खरीदारी का समर्थन: नेशनल प्रोड्यूस मिस्टिंग डे उपभोक्ताओं को ताजा उपज चुनकर स्थायी रूप से खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करता है जिसे इष्टतम परिस्थितियों में बनाए रखा गया है।

Amazon prime membership

शैक्षिक अवसर:

यह उत्सव खुदरा विक्रेताओं के लिए उपभोक्ताओं को मिस्टिंग सिस्टम के लाभों और ताजा, पौष्टिक उपज के महत्व के बारे में शिक्षित करने के अवसर प्रदान करता है।

  • धुंध तकनीकें: उच्च दबाव और कम दबाव वाली धुंध सहित विभिन्न धुंध तकनीकें हैं, जिनमें से प्रत्येक को उनकी ताजगी सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पादों के अनुरूप बनाया गया है।
  • सुरक्षा और स्वच्छता: मिस्टिंग सिस्टम को सुरक्षा और स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उपयोग किया जाने वाला पानी साफ और दूषित पदार्थों से मुक्त है।
  • उपभोक्ता का विश्वास: खरीदार अक्सर धुंध को ताजगी और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद से जोड़ते हैं, जिससे उनके द्वारा चुनी गई वस्तुओं में उनका आत्मविश्वास बढ़ जाता है।
  • कृषि साझेदारी: कई सुपरमार्केट और किराना स्टोर स्थानीय और क्षेत्रीय किसानों के साथ मिलकर उनकी उपज का स्रोत बनाने के लिए काम करते हैं, जिससे उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच संबंध मजबूत होते हैं।
  • उत्पादन से परे मिस्टिंग: जबकि मिस्टिंग आमतौर पर ताजा उपज से जुड़ी होती है, उत्पाद की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए इसका उपयोग किराने की दुकानों के अन्य वर्गों, जैसे बेकरी और डेली में भी किया जाता है।
  • विकसित हो रही प्रौद्योगिकी: प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ मिस्टिंग सिस्टम विकसित हो रहे हैं, जिससे उपज की गुणवत्ता को संरक्षित करने में उनकी दक्षता और प्रभावशीलता में सुधार हो रहा है।
     

इसे भी पढ़े - National Chocolate Covered Nut Day [राष्ट्रीय चॉकलेट कवर्ड नट दिवस]


Written by : Sunil Bhambhu
Published at: Thu, Nov 16, 2023 9:45 AM
Share with others