NATIONAL POINSETTIA DAY [राष्ट्रीय पॉइन्सेटिया दिवस]

12 दिसंबर को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय पॉइन्सेटिया दिवस, प्रतिष्ठित क्रिसमस फूल, पॉइन्सेटिया का उत्सव है। यह दिन जीवंत लाल और हरे पौधे को श्रद्धांजलि देता है जो छुट्टियों के मौसम का पर्याय बन गया है। अपनी सुंदरता के अलावा, पॉइन्सेटिया का एक समृद्ध इतिहास, प्रतीकवाद और सांस्कृतिक महत्व है जो इसे दुनिया भर में क्रिसमस परंपराओं का एक प्रिय हिस्सा बनाता है।

NATIONAL POINSETTIA DAY [राष्ट्रीय पॉइन्सेटिया दिवस]

पॉइन्सेटिया की किंवदंती:

क्रिसमस से पॉइन्सेटिया का संबंध मैक्सिकन किंवदंती से जुड़ा है। ऐसा कहा जाता है कि पेपिटा नाम की एक गरीब युवा लड़की क्रिसमस की पूर्व संध्या पर चर्च सेवा में शिशु यीशु को एक उपहार देना चाहती थी, लेकिन उसके पास देने के लिए कुछ भी नहीं था। आस्था और भक्ति से प्रेरित होकर, उसने सड़क के किनारे से घास-फूस इकट्ठा किया और जन्म स्थल पर रखने के लिए एक गुलदस्ता बनाया। चमत्कारिक ढंग से, खरपतवार जीवंत लाल और हरे फूलों में बदल गए और इस तरह पॉइन्सेटिया का जन्म हुआ।

जोएल पॉइन्सेट की भूमिका:

पॉइन्सेटिया को मेक्सिको में पहले अमेरिकी राजदूत जोएल पॉइन्सेट द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में पेश किया गया था। एक शौकिया वनस्पतिशास्त्री पॉइन्सेट ने मेक्सिको में अपने कार्यकाल के दौरान इस पौधे की खोज की और इसकी सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो गए। वह पौधे की कटिंग को दक्षिण कैरोलिना में अपने घर वापस ले आए, जहां जल्द ही उनके सम्मान में इसे पॉइन्सेटिया के नाम से जाना जाने लगा।

Amazon prime membership

पॉइन्सेटिया का प्रतीकवाद:

पॉइन्सेटिया विभिन्न प्रतीकात्मक अर्थ रखता है। ईसाई परंपरा में, यह बेथलहम के सितारे और क्रिसमस कहानी से जुड़े प्रेम और पवित्रता का प्रतिनिधित्व करता है। इसकी लाल पंखुड़ियाँ ईसा मसीह के रक्त के प्रतीक के रूप में देखी जाती हैं, जबकि हरी पत्तियाँ नवीकरण और शाश्वत जीवन की आशा का प्रतिनिधित्व करती हैं। कहा जाता है कि पॉइन्सेटिया का आकार बेथलहम के सितारे जैसा दिखता है, जो यीशु के जन्म का मार्ग दिखाता है।

पॉइन्सेटिया का सांस्कृतिक महत्व:

पॉइन्सेटिया दुनिया भर में क्रिसमस परंपराओं का एक अभिन्न अंग बनने के लिए अपने धार्मिक प्रतीकवाद को पार कर गया है। इसे सजावट, फूलों की सजावट और छुट्टियों के मौसम में उपहार के रूप में प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाता है। मेक्सिको में, पॉइन्सेटिया को "ला फ्लोर डी नोचेबुएना" या "द क्रिसमस ईव फ्लावर" के रूप में जाना जाता है और यह उत्सव समारोहों का एक केंद्रीय तत्व है।

पॉइन्सेटियास की खेती:

पॉइन्सेटिया की देखभाल छुट्टियों की भावना लाने का एक आनंददायक तरीका हो सकता है। अपने पॉइन्सेटिया को समृद्ध बनाए रखने के लिए, निम्नलिखित युक्तियों पर विचार करें:

  • पौधे को उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश में रखें।
  • सुनिश्चित करें कि मिट्टी अच्छी तरह से जल निकासी वाली है और जब मिट्टी का ऊपरी इंच सूखा लगे तो पौधे को पानी दें।
  • 65-70°F (18-24°C) का तापमान रेंज बनाए रखें।
  • ड्राफ्ट और अचानक तापमान में उतार-चढ़ाव से बचें।
  • विकास को प्रोत्साहित करने और इसके आकार को बनाए रखने के लिए पौधे की छँटाई या डेडहेड करें।
     

पॉइन्सेटियास की किस्में:

जबकि क्लासिक लाल पॉइन्सेटिया छुट्टियों का मुख्य आकर्षण बना हुआ है, आज इसकी कई किस्में उपलब्ध हैं। आप पॉइन्सेटिया को सफेद, गुलाबी, मार्बल पैटर्न और यहां तक ​​कि दो-रंग के संयोजनों में पा सकते हैं, जो आपकी छुट्टियों की सजावट के अनुरूप विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं।

राष्ट्रीय पॉइन्सेटिया दिवस मनाना:

राष्ट्रीय पॉइन्सेटिया दिवस मनाने के लिए, इस उत्सव के पौधे को अपने घर, कार्यस्थल या प्रियजनों के लिए उपहार के रूप में लाने पर विचार करें। इसकी सुंदरता की प्रशंसा करें, और इस प्रिय क्रिसमस फूल से जुड़ी समृद्ध परंपराओं और कहानियों की सराहना करें।

इसे भी पढ़े - NATIONAL FRENCH TOAST DAYराष्ट्रीय फ्रेंच टोस्ट दिवस


Written by : Deep
Published at: Tue, Nov 7, 2023 3:27 PM
Share with others