National Multiple Personality Day [राष्ट्रीय बहु व्यक्तित्व दिवस]

5 मार्च को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय बहु-व्यक्तित्व दिवस, एक जटिल और अक्सर गलत समझी जाने वाली मानसिक स्वास्थ्य स्थिति, डिसोसिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर (डीआईडी) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित दिन है। डीआईडी, जिसे पहले मल्टीपल पर्सनैलिटी डिसऑर्डर के नाम से जाना जाता था, एक व्यक्ति के भीतर दो या दो से अधिक विशिष्ट पहचान स्थितियों या व्यक्तित्व स्थितियों की उपस्थिति की विशेषता है।

National Multiple Personality Day [राष्ट्रीय बहु व्यक्तित्व दिवस]

डीआईडी ​​को समझना: इस दिन का उद्देश्य जनता को डिसोसिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर के बारे में शिक्षित करना, इसके कारणों, लक्षणों और डीआईडी ​​के साथ रहने वाले व्यक्तियों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालना है।

कलंक को तोड़ना: मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जुड़ा कलंक डीआईडी ​​वाले लोगों के लिए विशेष रूप से तीव्र हो सकता है। यह दिन सहानुभूति और समझ को बढ़ावा देकर कलंक को कम करने में मदद करता है।

मुकाबला तंत्र की पहचान: डीआईडी ​​अक्सर बचपन में गंभीर आघात या दुर्व्यवहार के जवाब में मुकाबला तंत्र के रूप में विकसित होता है। इसे पहचानने से प्रभावित लोगों के लिए अधिक दयालु और सूचित समर्थन प्राप्त हो सकता है।

लक्षण और निदान: डीआईडी ​​के लक्षणों, जैसे मेमोरी गैप, पहचान स्विच और सह-चेतना, साथ ही निदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी साझा की जाती है।

Amazon prime membership

उपचार के विकल्प: राष्ट्रीय एकाधिक व्यक्तित्व दिवस शीघ्र निदान और मनोचिकित्सा और परामर्श जैसे उचित उपचार तक पहुंच के महत्व पर प्रकाश डालता है, जो डीआईडी ​​वाले व्यक्तियों को पूर्ण जीवन जीने में मदद कर सकता है।

समर्थन नेटवर्क: यह डीआईडी ​​वाले व्यक्तियों के लिए समर्थन नेटवर्क के निर्माण को प्रोत्साहित करता है, जो समझ और दयालु मित्रों और परिवार के मूल्य पर जोर देता है।

वकालत और जागरूकता: इस दिन, विभिन्न संगठन और अधिवक्ता डीआईडी ​​के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संसाधनों, कहानियों और अनुभवों को साझा करते हैं।

आघात-सूचित देखभाल: यह दिन आघात-सूचित देखभाल के महत्व और डीआईडी ​​वाले व्यक्तियों के समर्थन में इसकी प्रासंगिकता को रेखांकित करता है।

पहचान एकीकरण: डीआईडी ​​वाले कुछ व्यक्ति एकीकरण की दिशा में काम करते हैं, एक ऐसी प्रक्रिया जहां अलग-अलग व्यक्तित्व एक में विलीन हो जाते हैं, जिससे स्वयं की अधिक एकीकृत भावना पैदा होती है।

रोकथाम: जागरूकता बढ़ाकर, राष्ट्रीय एकाधिक व्यक्तित्व दिवस उन व्यक्तियों के लिए शीघ्र हस्तक्षेप और सहायता के माध्यम से डीआईडी ​​की रोकथाम में योगदान देता है जिन्होंने आघात का अनुभव किया है।

यह दिन डीआईडी ​​वाले व्यक्तियों, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों और अधिवक्ताओं को एक साथ आने, जानकारी साझा करने और इस जटिल मानसिक स्वास्थ्य स्थिति की बेहतर समझ को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

इसे भी पढ़े - International Day for the Elderly [बुजुर्गों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस]


Written by : Deep
Published at: Tue, Nov 14, 2023 4:54 PM
Share with others