NATIONAL MARYLAND DAY [राष्ट्रीय मैरीलैंड दिवस]

अगस्त 24 को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय मैरीलैंड दिवस, अमेरिका के मैरीलैंड राज्य के इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों को समर्पित एक दिन है। यह विशेष दिन मैरीलैंड की समृद्ध विरासत और राष्ट्र के लिए इसके अद्वितीय योगदान की सराहना करने का अवसर प्रदान करता है।

NATIONAL MARYLAND DAY [राष्ट्रीय मैरीलैंड दिवस]

1. मैरीलैंड का जन्म: मैरीलैंड, मूल तेरह अमेरिकी उपनिवेशों में से एक, की स्थापना 1632 में सेसिलियस कैल्वर्ट, दूसरे लॉर्ड बाल्टीमोर द्वारा, अंग्रेजी कैथोलिकों के लिए एक स्वर्ग के रूप में की गई थी।

2. ऐतिहासिक महत्व: मैरीलैंड ने संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रारंभिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह 1649 के मैरीलैंड टॉलरेंस एक्ट जैसी प्रमुख घटनाओं का घर था, जिसने धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा की और अमेरिकी संविधान के पहले संशोधन को प्रभावित किया।

3. चेसापीक खाड़ी: मैरीलैंड की पूर्वी सीमा चेसापीक खाड़ी द्वारा परिभाषित है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा मुहाना है। खाड़ी का राज्य की संस्कृति, अर्थव्यवस्था और भोजन पर गहरा प्रभाव पड़ता है।


4. प्रतिष्ठित प्रतीक: राज्य को बाल्टीमोर ओरिओल, चेसापीक बे नीला केकड़ा और राज्य ध्वज जैसे प्रतिष्ठित प्रतीकों के लिए जाना जाता है, जो लाल, सफेद, काले और सोने का एक विशिष्ट मिश्रण है।

5. सांस्कृतिक विरासत: मैरीलैंड एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का दावा करता है, जिसमें अफ्रीकी अमेरिकी, मूल अमेरिकी और आप्रवासी समुदायों का गहरा प्रभाव है, जो राज्य की विशिष्ट पहचान में योगदान करते हैं।

Amazon prime membership

6. अमेरिकी नौसेना अकादमी: एनापोलिस, मैरीलैंड, संयुक्त राज्य नौसेना अकादमी का घर है, जो 1845 से अमेरिकी नौसेना और मरीन कोर के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण दे रही है।

7. गृहयुद्ध में मैरीलैंड की भूमिका: अमेरिकी गृहयुद्ध के दौरान मैरीलैंड एक सीमावर्ती राज्य था, और इसके निवासी अपनी वफादारी में गहराई से विभाजित थे, जिससे यह संघर्ष के दौरान एक महत्वपूर्ण स्थान बन गया।

8. प्रसिद्ध मैरीलैंडर्स: राज्य ने कई उल्लेखनीय शख्सियतें पैदा की हैं, जिनमें थर्गूड मार्शल, पहले अफ्रीकी अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश और प्रसिद्ध लेखक और कवि एडगर एलन पो शामिल हैं।

9. पाक संबंधी प्रसन्नता: मैरीलैंड अपने पाक व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें नीले केकड़े की दावतें, केकड़े केक और ओल्ड बे सीज़निंग शामिल हैं, जो भोजन के शौकीनों को बहुत पसंद हैं।

10. राष्ट्रीय मैरीलैंड दिवस मनाना: मैरीलैंड के इतिहास और संस्कृति के बारे में सीखकर दिन मनाएं। मैरीलैंड की पाक विशिष्टताओं का आनंद लें, जैसे केकड़ा दावत या केकड़ा सूप। राज्य भर के ऐतिहासिक स्थलों, संग्रहालयों और सांस्कृतिक आकर्षणों का भ्रमण करें।

निष्कर्ष:

24 अगस्त को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय मैरीलैंड दिवस, मैरीलैंड राज्य की अनूठी विरासत और योगदान को पहचानने और मनाने का समय है। चाहे आप निवासी हों या आगंतुक, यह दिन राज्य के इतिहास, संस्कृति और विविध पेशकशों का पता लगाने का एक आदर्श अवसर प्रदान करता है।

इसे भी पढ़े - National Orchid Day [राष्ट्रीय आर्किड दिवस]


Written by : Deep
Published at: Thu, Nov 16, 2023 2:36 PM
Share with others