National Mario Day [राष्ट्रीय मारियो दिवस]

10 मार्च को, दुनिया भर के गेमर्स और प्रशंसक राष्ट्रीय मारियो दिवस मनाने के लिए अपनी लाल टोपी और मूंछें पहनते हैं। निनटेंडो द्वारा निर्मित इस प्रतिष्ठित चरित्र ने अपने साहसिक कारनामों, आकर्षक व्यक्तित्व और स्थायी विरासत से दशकों तक खिलाड़ियों के दिलों पर कब्जा किया है। हमारे साथ जुड़ें क्योंकि हम मूंछों वाले प्लंबर मारियो की रंगीन दुनिया में गोता लगा रहे हैं, जो एक गेमिंग किंवदंती बन गया।

National Mario Day [राष्ट्रीय मारियो दिवस]

एक नायक का जन्म:

मारियो ने 1981 में आर्केड गेम "गधा काँग" में अपनी शुरुआत की। उस समय, वह जंपमैन के नाम से जाना जाता था और एक बढ़ई था। 1983 तक, खेल "मारियो ब्रदर्स" में, उन्होंने एक प्लंबर के रूप में अपनी अधिक पहचानी जाने वाली भूमिका निभाई और आधिकारिक तौर पर मारियो नाम दिया गया, मारियो सेगेल के नाम पर, जो उस समय अमेरिका के निंटेंडो गोदाम के मकान मालिक थे, जिसे किराए पर लिया गया था। .

सुपर मारियो ब्रदर्स: एक गेम-चेंजर:

मारियो और वीडियो गेम उद्योग के लिए वास्तविक मोड़ 1985 में "सुपर मारियो ब्रदर्स" की रिलीज़ के साथ आया। इस अभूतपूर्व गेम ने खिलाड़ियों को मशरूम किंगडम और उसके रंगीन पात्रों से परिचित कराया, जिनमें मारियो का भाई, लुइगी और उसका कट्टर-दुश्मन, बोउसर शामिल थे। इसने अनगिनत भविष्य के शीर्षकों के लिए मानक स्थापित करते हुए साइड-स्क्रॉलिंग प्लेटफ़ॉर्म गेमप्ले को भी लोकप्रिय बनाया।

पावर-अप्स:

मारियो श्रृंखला की परिभाषित विशेषताओं में से एक आविष्कारशील पावर-अप है जिसे मारियो विशेष योग्यता हासिल करने के लिए एकत्र कर सकता है। सुपर मशरूम से, जो उसे आकार में बड़ा बनाता है, फायर फ्लावर तक, जो उसे आग का गोला फेंकने की क्षमता प्रदान करता है, ये पावर-अप गेमप्ले में गहराई और उत्साह जोड़ते हैं।

Amazon prime membership

मारियो की विरासत:

इन वर्षों में, मारियो निनटेंडो का शुभंकर और दुनिया में सबसे अधिक पहचाने जाने वाले पात्रों में से एक बन गया है। उनके कारनामे कई खेल शैलियों तक फैले हुए हैं, प्लेटफ़ॉर्मर से लेकर रेसिंग गेम और यहां तक ​​कि खेल खिताब तक। अकेले "सुपर मारियो" श्रृंखला की 300 मिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं, जिससे यह वीडियो गेम के इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाली फ्रेंचाइजी में से एक बन गई है।

पॉप संस्कृति में मारियो:

मारियो का प्रभाव वीडियो गेम से परे तक फैला हुआ है। वह 1993 में कार्टून, कॉमिक पुस्तकों और यहां तक ​​कि एक लाइव-एक्शन फिल्म में भी दिखाई दिए (हालांकि इसे भूल जाना ही बेहतर है)। उनका तकिया कलाम, "यह मैं हूं, मारियो!" तुरंत पहचानने योग्य है, और लोकप्रिय संस्कृति में उसकी उपस्थिति मजबूत बनी हुई है।

मारियो कार्ट पागलपन:

मारियो की सबसे प्रिय स्पिन-ऑफ श्रृंखला में से एक "मारियो कार्ट" है। 1992 में पहला गेम रिलीज़ होने के बाद से, "मारियो कार्ट" एक मल्टीप्लेयर स्टेपल रहा है, जो दोस्तों के साथ घंटों रेसिंग का आनंद प्रदान करता है। श्रृंखला ने खिलाड़ियों को मशरूम किंगडम के विभिन्न यादगार कार्टिंग पात्रों से भी परिचित कराया है।

एक विविध कास्ट:

मारियो के कारनामों ने खिलाड़ियों को विविध और प्यारे पात्रों से परिचित कराया है। राजकुमारी पीच से, जिन्हें कभी-कभी बचाव की आवश्यकता होती है, शरारती टॉड और वीर योशी तक, मशरूम किंगडम अद्वितीय व्यक्तित्वों से भरी एक जीवंत और यादगार जगह है।

राष्ट्रीय मारियो दिवस मनाना:

राष्ट्रीय मारियो दिवस मारियो के कारनामों को फिर से जीने का एक आदर्श अवसर है, चाहे आप विंटेज कंसोल पर क्लासिक गेम खेल रहे हों या आधुनिक गेमिंग सिस्टम पर उसके नवीनतम अनुभवों की खोज कर रहे हों। प्रशंसक अक्सर अपनी पसंदीदा मारियो यादों को साझा करके, प्रशंसक कला बनाकर, या यहां तक ​​​​कि प्रतिष्ठित प्लंबर के रूप में तैयार होकर इस दिन को मनाते हैं।

इसे भी पढ़े - NATIONAL SHAMU THE WHALE DAY [राष्ट्रीय शामू व्हेल दिवस]


Written by : Deep
Published at: Tue, Nov 14, 2023 5:22 PM
Share with others