National Leon Day [राष्ट्रीय लियोन दिवस]

25 जून को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय लियोन दिवस एक अनौपचारिक अवकाश है जो वर्ष के मध्य में क्रिसमस की भावना लाता है। "लियोन" नाम की वर्तनी "नोएल" है, और यह दिन वर्ष के सबसे अद्भुत समय के आधे बिंदु को चिह्नित करता है। यह शिल्पकारों, छुट्टियों के शौकीनों और ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए दिन है जो छुट्टियों के मौसम के आने का इंतजार नहीं कर सकता।

National Leon Day [राष्ट्रीय लियोन दिवस]

1. क्रिसमस के लिए क्राफ्टिंग: राष्ट्रीय लियोन दिवस से जुड़ी प्राथमिक गतिविधियों में से एक क्रिसमस के लिए शिल्प बनाना है। हस्तनिर्मित उपहारों, गहनों और सजावट पर काम शुरू करने का यह सही समय है। छुट्टियों के मौसम के लिए वैयक्तिकृत और हार्दिक आइटम बनाने के लिए शिल्पकार उत्सुकता से रिबन और धनुष से लेकर चमक और गोंद तक अपनी आपूर्ति लाते हैं।

2. छुट्टियों की योजना: राष्ट्रीय लियोन दिवस एक सौम्य अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि क्रिसमस बस आने ही वाला है। यह आपके छुट्टियों के उत्सव की योजना बनाने का एक शानदार अवसर है, चाहे वह पारिवारिक समारोहों का आयोजन करना हो, उपहारों के लिए बजट बनाना हो, या यात्रा की व्यवस्था करना हो। शीघ्र योजना बनाने से तनाव कम करने और छुट्टियों के मौसम को अधिक मनोरंजक बनाने में मदद मिल सकती है।

3. सजावट का उत्साह: जो लोग क्रिसमस की सजावट के लिए अपने उत्साह को रोक नहीं पाते, उनके लिए नेशनल लियोन डे छुट्टियों के दौरान घर की सजावट में शामिल होने का मौका प्रदान करता है। कुछ उत्साही लोग इस अवसर का जश्न मनाने के लिए एक छोटा क्रिसमस पेड़ भी लगाते हैं या रोशनी लटकाना शुरू कर देते हैं। यह वर्ष के मध्य में थोड़ा सा क्रिसमस जादू फैलाने का एक तरीका है।

Amazon prime membership

4. जुलाई में क्रिसमस: राष्ट्रीय लियोन दिवस अक्सर "जुलाई में क्रिसमस" की अवधारणा से जुड़ा होता है। कई खुदरा विक्रेता छुट्टियों से संबंधित वस्तुओं पर विशेष प्रचार और बिक्री की पेशकश करने के लिए इस दिन का लाभ उठाते हैं। यह खरीदारों के लिए कुछ त्योहारी छूटों का आनंद लेते हुए क्रिसमस की खरीदारी शुरू करने का एक अवसर है।

5. बेकिंग परंपराएँ: बेकिंग राष्ट्रीय लियोन दिवस से जुड़ी एक और प्रिय गतिविधि है। बहुत से लोग हॉलिडे कुकीज़, फ्रूटकेक, या अन्य व्यंजन पकाने का अवसर लेते हैं जिन्हें क्रिसमस आने पर संग्रहीत किया जा सकता है और आनंद लिया जा सकता है। बेकिंग न केवल घर को स्वादिष्ट सुगंध से भर देती है बल्कि पुरानी यादों और परंपरा की भावना भी लाती है।

6. क्रिसमस संगीत और फिल्में: कुछ उत्साही लोग अपने पसंदीदा क्रिसमस संगीत को सुनकर या क्लासिक अवकाश फिल्में देखकर राष्ट्रीय लियोन दिवस बिताना चुनते हैं। यह उत्सव की भावना में डूबने और क्रिसमस के जादू को फिर से जीने का एक तरीका है, भले ही यह जून में केवल एक दिन के लिए ही क्यों न हो।

7. समुदाय और दान: राष्ट्रीय लियोन दिवस समुदाय को वापस लौटाने पर ध्यान केंद्रित करने का भी समय है। बहुत से लोग धर्मार्थ गतिविधियों में भाग लेते हैं, जैसे स्थानीय आश्रयों में स्वयंसेवा करना, खिलौना ड्राइव का आयोजन करना, या जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए दान करना। यह छुट्टियों के मौसम और पूरे वर्ष भर दयालुता और उदारता के महत्व की याद दिलाता है।

इसे भी पढ़े - National Cellophane Tape Day [ राष्ट्रीय सिलोफ़न टेप दिवस]


Written by : Deep
Published at: Fri, Oct 6, 2023 9:27 AM
Share with others