Constitution Day/National Law Day India[संविधान दिवस]

भारत में संविधान दिवस 26 नवम्बर को मनाया जाता है. संविधान दिवस 26 26 नवम्बर 1949 को बनकर तैयार हुआ था। संविधान सभा के प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ॰ भीमराव आंबेडकर जी थे. भारत सरकार द्वारा पहली बार 26 नवम्बर 2015 को "संविधान दिवस" डॉ॰ भीमराव आंबेडकर की योगदान के रूप मनाया गया. उसके बाद ये दिन हर साल मनाया जाता है.

Constitution Day/National Law Day India[संविधान दिवस]

संविधान दिवस

भारत में हर साल 26 नवंबर को राष्ट्रीय विधि दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारतीय संविधान के निर्माण को सम्मानित करने और देश में कानून के शासन के महत्व को रेखांकित करने का अवसर है।

कानून का राज (Rule of Law) का क्या अर्थ है?

कानून का राज का अर्थ है कि कोई भी व्यक्ति, चाहे वह आम नागरिक हो या सत्ता में बैठा व्यक्ति, कानून से ऊपर नहीं है। कानून का राज का यह सिद्धांत समानता, न्याय और व्यवस्था सुनिश्चित करता है।

Amazon prime membership

भारत में कानून का राज क्यों महत्वपूर्ण है?

  • समानता (Equality): कानून का राज यह सुनिश्चित करता है कि कानून के面前 सभी समान हैं। इसका मतलब है कि धर्म, जाति, लिंग या सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि के आधार पर भेदभाव नहीं किया जाता है।
  • न्याय (Justice): कानून का राज यह सुनिश्चित करता है कि कानून का उचित पालन हो और सभी को न्याय मिले। यह निर्दोषों की रक्षा करता है और अपराधियों को दंडित करता है।
  • व्यवस्था (Order): कानून का राज कानून और व्यवस्था बनाए रखने में मदद करता है। यह अराजकता को रोकता है और एक शांत और स्थिर समाज को बढ़ावा देता है।
  • आर्थिक विकास (Economic Development): कानून का राज निवेशकों को सुरक्षा प्रदान करता है और व्यापार करने में सुगमता को बढ़ावा देता है। यह आर्थिक विकास को गति देने में मदद करता है।
  • सामाजिक न्याय (Social Justice): कानून का राज सामाजिक न्याय को बढ़ावा देता है। यह कमजोर वर्गों के अधिकारों की रक्षा करता है और समाज में समानता लाने में मदद करता है।
     

हम राष्ट्रीय विधि दिवस कैसे मना सकते हैं?

  • कानून के बारे में जागरूकता फैलाएं: अपने आसपास के लोगों को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में शिक्षित करें।
  • कानूनी सहायता प्रदान करें: कानूनी सहायता संगठनों को स्वेच्छा से अपना समय दें।
  • कानून का पालन करें: छोटी से छोटी बातों में भी कानून का पालन करके एक उदाहरण स्थापित करें।
     

निष्कर्ष (Conclusion):

राष्ट्रीय विधि दिवस हमें यह याद दिलाने का एक अवसर है कि कानून का राज एक मजबूत और समृद्ध भारत के लिए आवश्यक है। आइए हम सब मिलकर कानून का पालन करें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

इसे भी पढ़े - NATIONAL RAISIN BRAN CEREAL DAY [राष्ट्रीय किशमिश चोकर अनाज दिवस]


Written by : Monika
Published at: Sun, Nov 27, 2022 8:19 AM
Share with others