NATIONAL HUNTING AND FISHING DAY [राष्ट्रीय शिकार और मछली पकड़ने का दिन]

राष्ट्रीय शिकार और मत्स्य पालन दिवस संयुक्त राज्य अमेरिका में सितंबर के चौथे शनिवार को आयोजित एक वार्षिक उत्सव है। 1972 में स्थापित, यह संरक्षण और वन्यजीव संरक्षण में शिकारियों और मछुआरों के योगदान को पहचानने और जश्न मनाने के लिए समर्पित एक दिन है।

NATIONAL HUNTING AND FISHING DAY [राष्ट्रीय शिकार और मछली पकड़ने का दिन]

राष्ट्रीय शिकार और मछली पकड़ने का दिन :

राष्ट्रीय शिकार और मत्स्य पालन दिवस कांग्रेस द्वारा बनाया गया था और 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन द्वारा कानून में हस्ताक्षरित किया गया था। यह दिन वन्यजीव संरक्षण और आवास बहाली के समर्थन में शिकारियों और मछुआरों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करने के अवसर के रूप में कार्य करता है। यह शिकार और मछली पकड़ने की परंपराओं का सम्मान करने और जिम्मेदार बाहरी गतिविधियों को बढ़ावा देने का समय है।

Amazon prime membership

शिकारी और मछुआरे ऐतिहासिक रूप से वन्यजीव संरक्षण प्रयासों में सबसे आगे रहे हैं। शिकार और मछली पकड़ने के लाइसेंस की खरीद के साथ-साथ खेल उपकरणों पर करों के माध्यम से, उन्होंने संरक्षण परियोजनाओं, आवास बहाली और लुप्तप्राय प्रजातियों की सुरक्षा का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण धन का योगदान दिया है।

राष्ट्रीय शिकार और मत्स्य पालन दिवस पर कई कार्यक्रम और गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं, जैसे मछली पकड़ने के डर्बी, शिकार एक्सपो, शैक्षिक कार्यक्रम और आउटडोर कौशल विकास कार्यशालाएँ। इन आयोजनों का उद्देश्य नैतिक और टिकाऊ प्रथाओं के महत्व पर जोर देते हुए नई पीढ़ियों को शिकार और मछली पकड़ने की खुशियों से परिचित कराना है।

इसे भी पढ़े - Mauritius Day [मॉरीशस दिवस]


Written by : Deep
Published at: Thu, Oct 19, 2023 8:44 AM
Share with others