NATIONAL GREASY FOODS DAY [राष्ट्रीय चिकनाईयुक्त खाद्य पदार्थ दिवस]

25 अक्टूबर को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय चिकना भोजन दिवस, गहरे तले हुए, कुरकुरे और नमकीन व्यंजनों की दुनिया में एक स्वादिष्ट, अपराध-मुक्त भोग है। यह अनूठी छुट्टी हमें जश्न मनाने और हमारे कुछ पसंदीदा आरामदायक खाद्य पदार्थों का आनंद लेने की अनुमति देती है, भले ही वे स्वास्थ्यप्रद विकल्प न हों। पूरी तरह से तले हुए चिकन और क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज़ से लेकर चिपचिपे मोत्ज़ारेला स्टिक तक, चिकनाई वाले खाद्य पदार्थों का हमारे दिल और भूख में एक विशेष स्थान है। इस लेख में, हम राष्ट्रीय चिकना खाद्य दिवस के इतिहास और महत्व, कुछ क्लासिक चिकना व्यंजनों और संयमित मात्रा में उनका आनंद लेने की उत्कृष्ट कला का पता लगाएंगे।

NATIONAL GREASY FOODS DAY [राष्ट्रीय चिकनाईयुक्त खाद्य पदार्थ दिवस]

राष्ट्रीय चिकना खाद्य पदार्थ दिवस का इतिहास:

राष्ट्रीय चिकना खाद्य दिवस की उत्पत्ति कुछ हद तक अस्पष्ट है, और इसका इतिहास अच्छी तरह से प्रलेखित नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह एक आधुनिक उत्सव है जो स्वादिष्ट, स्वादिष्ट पाक व्यंजनों के प्रति सार्वभौमिक प्रेम के जवाब में उभरा है। यह दिन खुद को इन आरामदायक खाद्य पदार्थों का आनंद लेने की अनुमति देने के बारे में है, भले ही सिर्फ एक दिन के लिए। तारीख, 25 अक्टूबर, इन व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए मध्य-पतझड़ का अवसर प्रदान करती है क्योंकि मौसम ठंडा होता है और हार्दिक किराया के लिए हमारी लालसा बढ़ जाती है।

Amazon prime membership

क्लासिक चिकना प्रसन्नता:

राष्ट्रीय चिकना भोजन दिवस कुछ क्लासिक पसंदीदा व्यंजनों का आनंद लिए बिना पूरा नहीं होगा। यहां कुछ आकर्षक आनंद दिए गए हैं जिनका कई लोग विरोध नहीं कर सकते:

  • फ्रेंच फ्राइज़: बाहर से कुरकुरा और अंदर से कोमल, फ्रेंच फ्राइज़ एक सर्वोत्कृष्ट चिकना नाश्ता है। इन्हें अक्सर केचप से लेकर मेयोनेज़ तक विभिन्न प्रकार के डिपिंग सॉस के साथ परोसा जाता है।
  • फ्राइड चिकन: चाहे आप इसे मसालेदार, अतिरिक्त कुरकुरा, या जड़ी-बूटियों और मसालों के गुप्त मिश्रण के साथ पसंद करते हैं, फ्राइड चिकन एक आरामदायक भोजन क्लासिक है।
  • मोत्ज़ारेला स्टिक: इन चिपचिपे, पनीर से भरे टुकड़ों को पूर्णता के लिए ब्रेड और फ्राई किया जाता है, जिससे बनावट का एक आनंददायक कंट्रास्ट बनता है।
  • प्याज के छल्ले: कटे हुए प्याज को बैटर में लपेटा जाता है और सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई किया जाता है। इन्हें अक्सर रेंच के किनारे या तीखी डिपिंग सॉस के साथ परोसा जाता है।
  • डोनट्स: चिकनाई का मतलब हमेशा स्वादिष्ट नहीं होता। डोनट्स, सुनहरे रंग की पूर्णता के लिए तले हुए और अक्सर चमकते हुए या पाउडर चीनी में लेपित, एक मीठा व्यंजन है जिसका दुनिया भर में आनंद लिया जाता है।
  • कॉर्न डॉग्स: एक क्लासिक मेला और कार्निवाल भोजन, कॉर्न डॉग्स में हॉट डॉग को एक छड़ी पर रखा जाता है, जिसे कॉर्नमील बैटर में लपेटा जाता है और डीप फ्राई किया जाता है।
  • अंडा रोल्स: चीनी व्यंजनों का एक प्रमुख हिस्सा, ये स्वादिष्ट स्नैक्स सब्जियों, मांस और मसालों से भरे होते हैं, फिर एक संतोषजनक क्रंच के लिए गहरे तले जाते हैं।
     

संयमित मात्रा में चिकनाईयुक्त भोजन का आनंद लेने की उत्तम कला:

जबकि राष्ट्रीय चिकनाई खाद्य पदार्थ दिवस पर चिकनाईयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आनंद के बारे में है, लेकिन इसे संयमित मात्रा में करना महत्वपूर्ण है। इन व्यंजनों का अतिउत्साह किए बिना स्वाद लेने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

  • दोस्तों के साथ साझा करें: दोस्तों या परिवार के साथ चिकनाई वाले खाद्य पदार्थों का आनंद लें, ताकि आप एक साथ उनका स्वाद ले सकें और अधिक खाने से बच सकें।
  • भाग नियंत्रण: भाग के आकार का ध्यान रखें। बाहर भोजन करते समय छोटे हिस्से चुनें या व्यंजन साझा करें।
  • सब्जियों के साथ संतुलन: भोजन को संतुलित करने के लिए चिकने व्यंजनों को सब्जियों के साथ या ताजा सलाद के साथ मिलाएं।
  • हाइड्रेटेड रहें: पचाने में मदद करने और अत्यधिक सेवन को रोकने के लिए चिकना भोजन खाने से पहले, दौरान और बाद में खूब पानी पिएं।
     

इसे भी पढ़े - National Compliment Day[राष्ट्रीय प्रशंसा दिवस]


Written by : Deep
Published at: Sat, Oct 21, 2023 9:02 AM
Share with others