NATIONAL GAME SHOW DAY [राष्ट्रीय खेल शो दिवस]

राष्ट्रीय गेम शो दिवस एक ऐसा दिन है जो प्रतियोगियों की अपनी बुद्धि से जूझने, अपने ज्ञान का परीक्षण करने और भाग्य का पहिया घुमाने की सुखद यादें वापस लाता है। हर साल 1 जून को मनाया जाने वाला यह विशेष दिन गेम शो की मनोरम दुनिया को श्रद्धांजलि देता है। रोमांचक क्विज़ प्रतियोगिताओं से लेकर रोमांचक स्पिन-ऑफ़ तक, गेम शो दशकों से टेलीविजन मनोरंजन का मुख्य केंद्र रहे हैं।

NATIONAL GAME SHOW DAY [राष्ट्रीय खेल शो दिवस]

1. गेम शो में दर्शकों को शामिल करने और उन्हें अपने लिविंग रूम में आराम से बैठकर भाग लेने का मौका देने का एक अनूठा तरीका है। गेम शो की उत्पत्ति 20वीं शताब्दी की शुरुआत में रेडियो कार्यक्रमों में देखी जा सकती है, लेकिन वे वास्तव में तब विकसित हुए जब टेलीविजन एक घरेलू प्रमुख बन गया।

2. टेलीविज़न इतिहास में सबसे प्रतिष्ठित गेम शो में से एक है "जियोपार्डी!" तीन दशकों से अधिक समय से प्रसिद्ध एलेक्स ट्रेबेक द्वारा होस्ट किया गया, "जियोपार्डी!" ने अपने अनूठे प्रश्न-उत्तर प्रारूप के साथ प्रतियोगियों के ज्ञान और त्वरित सोच को चुनौती दी है। इसका विशिष्ट थीम संगीत और प्रसिद्ध "डेली डबल" और "फ़ाइनल जॉपार्डी" राउंड सांस्कृतिक कसौटी बन गए हैं।

3. एक और प्रिय क्लासिक "व्हील ऑफ फॉर्च्यून" है, जहां प्रतियोगी नकद और पुरस्कार जीतने के लिए एक बड़ा, रंगीन पहिया घुमाते हैं। पैट सजक और वन्ना व्हाइट वर्षों से प्रतियोगियों को उनके पहेली-सुलझाने के कारनामों पर मार्गदर्शन कर रहे हैं, जिससे "व्हील ऑफ फॉर्च्यून" पीढ़ियों से एक प्रिय गेम शो बन गया है।

Amazon prime membership

4. गेम शो केवल पुरस्कार जीतने के बारे में नहीं हैं; वे रहस्य, हँसी और यहाँ तक कि हृदयस्पर्शी कहानियाँ भी प्रदान करते हैं। "द प्राइस इज़ राइट" जैसे शो दशकों से दर्शकों के चेहरे पर मुस्कान ला रहे हैं, जिसमें प्रतियोगी बड़ी जीत हासिल करने के लिए विभिन्न उत्पादों की कीमतों का अनुमान लगाते हैं। बॉब बार्कर और बाद में ड्रू कैरी, इस गेम शो की मेजबानी करने वाले मिलनसार चेहरे रहे हैं।

5. "कौन करोड़पति बनना चाहता है?" अपने महत्वपूर्ण सवालों और प्रतिष्ठित जीवनरेखा विकल्पों से दुनिया में तहलका मचा दिया। एक मिलियन डॉलर जीतने के लिए प्रतियोगियों को उत्तरोत्तर चुनौतीपूर्ण सवालों का जवाब देना पड़ा। रेजिस फिलबिन मूल मेजबान थे जिन्होंने प्रसिद्ध प्रश्न पूछा था, "क्या यह आपका अंतिम उत्तर है?"

6. जैसा कि हम राष्ट्रीय गेम शो दिवस मनाते हैं, आइए यह न भूलें कि इन शो का पॉप संस्कृति पर क्या प्रभाव पड़ा है। उन्होंने हमें अविस्मरणीय तकियाकलामों से परिचित कराया है, जैसे "नीचे आओ!" और "सर्वेक्षण कहता है!" उन्होंने आम लोगों के अविश्वसनीय ज्ञान और कौशल का भी प्रदर्शन किया है और कई बार प्रतियोगियों को रातोंरात सनसनी में बदल दिया है।

7. तो, चाहे आप सामान्य ज्ञान, पहेलियों के प्रशंसक हों, या प्रतियोगियों को पुरस्कारों के लिए प्रतिस्पर्धा करते देखने के रोमांच के प्रशंसक हों, राष्ट्रीय गेम शो दिवस कुछ क्लासिक्स का आनंद लेने और नए पसंदीदा खोजने का सही समय है। यह उन गेम शो को याद करने का दिन है जिन्होंने पीढ़ियों से हमारा मनोरंजन किया है और उन मेजबानों, प्रतियोगियों और प्रोडक्शन क्रू की सराहना करने का दिन है जिन्होंने इन शो को संभव बनाया है।

इसे भी पढ़े - World Ufo Day [विश्व यूएफओ दिवस]


Written by : Deep
Published at: Fri, Nov 17, 2023 12:13 PM
Share with others