NATIONAL FRIED SCALLOPS DAY [राष्ट्रीय फ्राइड स्कैलप्स दिवस]

राष्ट्रीय फ्राइड स्कैलप्स दिवस, हर साल 2 अक्टूबर को मनाया जाता है, एक आनंदमय पाक अवकाश है जो तले हुए स्कैलप्स के रसीले और स्वादिष्ट आनंद को श्रद्धांजलि देता है। समुद्र के ये कोमल निवाले, जिन्हें अक्सर कुरकुरे बैटर या ब्रेडिंग में लपेटा जाता है, एक लोकप्रिय समुद्री भोजन व्यंजन है जिसका कई तटीय क्षेत्रों में आनंद लिया जाता है। यह दिन पूरी तरह से तले हुए स्कैलप्स का स्वाद चखने और उनकी पाक बहुमुखी प्रतिभा का पता लगाने का अवसर है।

NATIONAL FRIED SCALLOPS DAY [राष्ट्रीय फ्राइड स्कैलप्स दिवस]

समुद्र की स्वादिष्टता:

स्कैलप्स को उनके नाजुक और मीठे स्वाद के लिए अत्यधिक माना जाता है। जब तले जाते हैं, तो उनका बाहरी हिस्सा कुरकुरा हो जाता है और अंदर का कोमल भाग बरकरार रहता है।

  • बहुमुखी तैयारी: फ्राइड स्कैलप्स को विभिन्न तरीकों से तैयार किया जा सकता है, साधारण पैन-फ्राइंग से लेकर आटे की हल्की धूल के साथ एक स्वादिष्ट बैटर में डीप-फ्राइंग तक। तैयारी का चुनाव स्वाद और बनावट को प्रभावित कर सकता है।
  • पाक परंपरा: तले हुए स्कैलप्स का एक लंबा इतिहास है, खासकर तटीय क्षेत्रों में जहां समुद्री भोजन प्रचुर मात्रा में होता है। वे अक्सर समुद्र तटीय भोजन और समुद्री परंपराओं से जुड़े होते हैं।
  • तटीय आनंद: दुनिया भर के तटीय शहर और क्षेत्र अपने असाधारण तले हुए स्कैलप व्यंजनों के लिए जाने जाते हैं। न्यू इंग्लैंड से लेकर भूमध्य सागर तक, प्रत्येक क्षेत्र का इस पाक खजाने पर अपना दृष्टिकोण है।
  • कुरकुरा बनाम कोमल: उत्तम तला हुआ स्कैलप कुरकुरा और कोमल के बीच संतुलन बनाता है। आदर्श बनावट प्राप्त करना एक पाक कला है, और यह अक्सर खाना पकाने की विधि और इस्तेमाल की गई ब्रेडिंग पर निर्भर करता है।
  • लोकप्रिय विविधताएँ: पारंपरिक तले हुए स्कैलप्स के अलावा, विविधताओं में गहरे तले हुए स्कैलप्स, स्कैलप फ्रिटर और स्कैलप पो'बॉय शामिल हैं, जो सभी स्कैलप्स के स्वादिष्ट स्वाद को प्रदर्शित करते हैं।

Amazon prime membership

परोसने की शैलियाँ:

तले हुए स्कैलप्स को ऐपेटाइज़र, मुख्य पाठ्यक्रम या समुद्री भोजन की थाली के हिस्से के रूप में, कोलेस्लो, फ्रेंच फ्राइज़ या हशपपीज़ जैसे क्लासिक पक्षों के साथ परोसा जा सकता है।

  • स्वास्थ्य संबंधी विचार: जबकि तले हुए स्कैलप्स एक प्रिय व्यंजन हैं, खाना पकाने में उपयोग किए जाने वाले तेल का ध्यान रखना और संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सीमित मात्रा में उनका आनंद लेना महत्वपूर्ण है।
  • स्कैलप स्थिरता: सभी समुद्री भोजन की तरह, समुद्री पारिस्थितिक तंत्र को संरक्षित करने के लिए स्कैलप की स्थायी सोर्सिंग महत्वपूर्ण है। कई शेफ और रेस्तरां जिम्मेदारी से तैयार किए गए स्कैलप्स के उपयोग पर जोर देते हैं।
  • होम कुकिंग: नेशनल फ्राइड स्कैलप्स डे घरेलू रसोइयों के लिए इस समुद्री भोजन को तैयार करने में अपना हाथ आजमाने का एक अवसर है। घर पर रेस्तरां-गुणवत्ता वाले तले हुए स्कैलप्स बनाने के लिए कई व्यंजन और तकनीकें उपलब्ध हैं।
  • समुद्री भोजन की सराहना: तले हुए स्कैलप्स का जश्न मनाने से समुद्री भोजन और समुद्र द्वारा प्रदान किए जाने वाले स्वादों की विविधता की व्यापक सराहना को भी बढ़ावा मिलता है।
  • सॉस के साथ संयोजन: तले हुए स्कैलप्स अक्सर विभिन्न प्रकार के डिपिंग सॉस, जैसे टार्टर सॉस, कॉकटेल सॉस, या एओली के साथ अच्छी तरह से मेल खाते हैं, जो समग्र भोजन अनुभव को बढ़ाते हैं।
     

इसे भी पढ़े - National Set A Good Example Day [राष्ट्रीय स्थापित एक अच्छा उदाहरण दिवस]


Written by : Deep
Published at: Thu, Nov 16, 2023 9:48 AM
Share with others