NATIONAL FRIED CLAM DAY [राष्ट्रीय फ्राइड क्लैम दिवस]

राष्ट्रीय फ्राइड क्लैम दिवस, 3 जुलाई को मनाया जाता है, एक मनोरम पाक उत्सव है जो प्रिय फ्राइड क्लैम को श्रद्धांजलि देता है, जो संयुक्त राज्य भर में समुद्री भोजन के शौकीनों द्वारा पसंद किया जाने वाला समुद्र तटीय व्यंजन है। यह दिन तले हुए क्लैम की कुरकुरी, कोमल अच्छाइयों का आनंद लेने, इस समुद्री आनंद के पीछे के इतिहास की खोज करने और इस व्यंजन के सांस्कृतिक महत्व का पता लगाने का एक स्वादिष्ट अवसर प्रदान करता है।

NATIONAL FRIED CLAM DAY [राष्ट्रीय फ्राइड क्लैम दिवस]

1. फ्राइड क्लैम्स का आकर्षण: फ्राइड क्लैम एक मुंह में पानी ला देने वाला समुद्री भोजन व्यंजन है जिसमें स्वादिष्ट, कुरकुरे बैटर में लिपटे हुए कोमल, रसीले क्लैम स्ट्रिप्स होते हैं। इन्हें आम तौर पर तीखी ताजगी के लिए टार्टर सॉस या नींबू के टुकड़ों के साथ परोसा जाता है।

2. ऐतिहासिक जड़ें: फ्राइड क्लैम का एक समृद्ध इतिहास है जिसका पता न्यू इंग्लैंड के तटीय शहरों, विशेष रूप से इप्सविच, मैसाचुसेट्स में लगाया जा सकता है, जहां फ्राइड क्लैम की उत्पत्ति हुई है। ऐसा माना जाता है कि लॉरेंस "चब्बी" वुडमैन और उनकी पत्नी बेसी ने 1916 में इस व्यंजन को लोकप्रिय बनाया।

3. विभिन्न किस्में: तले हुए क्लैम दो प्राथमिक किस्मों में आते हैं: होल-बेली क्लैम और क्लैम स्ट्रिप्स। होल-बेली क्लैम में शरीर और पेट दोनों शामिल होते हैं, जो अधिक समृद्ध, अधिक स्वादिष्ट स्वाद प्रदान करते हैं। क्लैम स्ट्रिप्स क्लैम के कोमल पेट वाले हिस्सों से बनाई जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप थोड़ा हल्का स्वाद आता है।

4. सांस्कृतिक महत्व: फ्राइड क्लैम न्यू इंग्लैंड की समुद्री संस्कृति में गहराई से रचे-बसे हैं और अक्सर तटीय झोंपड़ियों, बोर्डवॉक और समुद्री भोजन रेस्तरां में इसका आनंद लिया जाता है। वे गर्मी की छुट्टियों और समुद्र तटीय भोजन के आनंद का प्रतीक हैं।

Amazon prime membership

5. उत्तम संगत: फ्राइड क्लैम को आम तौर पर सुनहरे, कुरकुरे फ्रेंच फ्राइज़ और कोलेस्लो के साथ परोसा जाता है। तले हुए समुद्री भोजन और इन पक्षों का क्लासिक संयोजन एक संतोषजनक, पूर्ण भोजन बनाता है।

6. क्षेत्रीय विविधताएँ: जबकि न्यू इंग्लैंड अपने तले हुए क्लैम के लिए प्रसिद्ध है, इस व्यंजन की विविधताएं संयुक्त राज्य अमेरिका के विभिन्न हिस्सों में पाई जा सकती हैं, प्रत्येक की अपनी अनूठी व्याख्या और संगतता है।

7. तलना: उत्तम तले हुए क्लैम का रहस्य बैटर में छिपा है। एक अच्छी तरह से पकाई गई, कुरकुरी कोटिंग क्लैम की प्राकृतिक चमक और कोमलता को बढ़ाने की कुंजी है।

8. राष्ट्रीय फ्राइड क्लैम दिवस समारोह: इस दिन, समुद्री भोजन प्रेमी, भोजन के प्रति उत्साही और तटीय समुदाय स्थानीय समुद्री खाद्य दुकानों और तले हुए क्लैम में विशेषज्ञ रेस्तरां में जाकर जश्न मनाते हैं। यह इस क्लासिक व्यंजन का स्वाद लेने और दोस्तों और परिवार के साथ खुशी साझा करने का समय है।

9. DIY फ्राइड क्लैम डिलाईट: जो लोग खाना पकाने का आनंद लेते हैं, उनके लिए राष्ट्रीय फ्राइड क्लैम दिवस घर पर इस स्वादिष्ट व्यंजन को तैयार करने और ताज़ा और संतोषजनक भोजन सुनिश्चित करने का अवसर है।

10. नए स्वादों की खोज: कुछ साहसिक भोजन प्रेमी इस दिन का उपयोग रचनात्मक स्वाद संयोजनों का पता लगाने या अपने तले हुए क्लैम अनुभव को बढ़ाने के लिए विभिन्न डिपिंग सॉस के साथ प्रयोग करने के लिए कर सकते हैं।

11. स्थानीय व्यवसायों को समर्थन: राष्ट्रीय फ्राइड क्लैम दिवस लोगों को स्थानीय समुद्री खाद्य प्रतिष्ठानों का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिनमें से कई अपने व्यवसाय को बनाए रखने के लिए इस व्यंजन की लोकप्रियता पर भरोसा करते हैं।

निष्कर्ष :

जैसे-जैसे राष्ट्रीय फ्राइड क्लैम दिवस हर साल करीब आता है, यह हमें इस प्रतिष्ठित समुद्री भोजन के प्रति स्थायी प्रेम और तट और उससे परे समुद्री भोजन के शौकीनों के लिए खुशी की याद दिलाता है।

इसे भी पढ़े - National Sugarbee Apple Day [राष्ट्रीय शुगरबी® सेब दिवस]


Written by : Deep
Published at: Fri, Nov 17, 2023 10:33 AM
Share with others