National Egg Day [राष्ट्रीय अंडा दिवस]

3 जून को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय अंडा दिवस, प्रकृति की सबसे बहुमुखी और पोषक तत्वों से भरपूर कृतियों में से एक - साधारण अंडे - को सम्मानित करने के लिए समर्पित दिन है। चाहे तले हुए हों, उबाले गए हों, उबाले गए हों, या विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में शामिल किए गए हों, अंडे सदियों से आहार का मुख्य हिस्सा रहे हैं और दुनिया भर के व्यंजनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। इस दिन, हम अंडे की पाक बहुमुखी प्रतिभा और पोषण संबंधी लाभों का जश्न मनाते हैं।

National Egg Day [राष्ट्रीय अंडा दिवस]

एक पोषक पावरहाउस:

अंडे को अक्सर प्रकृति का मल्टीविटामिन कहा जाता है, और यह अच्छे कारण से भी है। ये आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। एक बड़े अंडे में बी12, बी6 और डी जैसे विटामिन के साथ-साथ सेलेनियम और कोलीन जैसे खनिज भी होते हैं। अंडे भी उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो उन्हें संतुलित आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाता है।

पाक संबंधी बहुमुखी प्रतिभा:

अंडे के सबसे उल्लेखनीय पहलुओं में से एक उनकी पाक बहुमुखी प्रतिभा है। इन्हें अनगिनत तरीकों से तैयार किया जा सकता है, जिनमें से प्रत्येक एक अनोखा स्वाद और बनावट पेश करता है। यहां कुछ क्लासिक तैयारियां दी गई हैं:

  • तले हुए अंडे: नरम और फूले हुए, तले हुए अंडे नाश्ते में पसंदीदा हैं। इन्हें अतिरिक्त स्वाद के लिए पनीर, सब्जियों और जड़ी-बूटियों जैसी सामग्री के साथ अनुकूलित किया जा सकता है।
  • उबले अंडे: कठोर उबले अंडे एक पोर्टेबल और प्रोटीन युक्त नाश्ता हैं। इनका उपयोग डिब्बाबंद अंडे बनाने या सलाद में जोड़ने के लिए भी किया जा सकता है।
  • तले हुए अंडे: सनी-साइड-अप, अति-आसान, या अधिक कठोर - तले हुए अंडे एक क्लासिक नाश्ता स्टेपल हैं। बहती हुई जर्दी का आनंद टोस्ट के लिए डिप के रूप में या अन्य व्यंजनों के ऊपर छिड़क कर लिया जा सकता है।
  • पके हुए अंडे: अंडे को उबालने से पूरी तरह से तरल जर्दी के साथ एक रेशमी बनावट बनती है। इन्हें अक्सर टोस्ट के ऊपर या अंडे बेनेडिक्ट जैसे व्यंजनों में टॉपिंग के रूप में परोसा जाता है।
  • आमलेट: आमलेट रचनात्मकता के लिए एक कैनवास हैं। एक संतोषजनक भोजन के लिए उन्हें अपनी पसंद की सब्जियों, मांस और पनीर से भरें।

Amazon prime membership

वैश्विक भोजन में अंडे:

अंडे दुनिया भर के देशों की पाक परंपराओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इटली में, पास्ता के आटे में अंडे एक प्रमुख घटक हैं, जिससे ताज़ा घर का बना पास्ता और लसग्ना जैसे व्यंजन बनते हैं। एशिया में, अंडे का उपयोग अक्सर स्टर-फ्राई, नूडल्स और रेमन के लिए टॉपिंग के रूप में किया जाता है। मेक्सिको में, ह्यूवोस रेंचरोस में टमाटर और मिर्च की चटनी के साथ तले हुए अंडे पेश किए जाते हैं, जबकि फ्रांस में, क्विचे लोरेन एक स्वादिष्ट पाई में अंडे, क्रीम और बेकन पेश करते हैं।

अंडे और नाश्ता संस्कृति:

कई संस्कृतियों में अंडे नाश्ते का पर्याय हैं। वे दिन की हार्दिक और प्रोटीन से भरपूर शुरुआत प्रदान करते हैं। चाहे आप बेकन और अंडे का क्लासिक अमेरिकी नाश्ता पसंद करते हों, मैक्सिकन नाश्ता बरिटो, या जापानी तमागो सुशी रोल, अंडे दुनिया भर में एक आवश्यक नाश्ता हैं।

बेकिंग में अंडे:

अंडे भी बेकिंग में एक मौलिक घटक हैं। वे केक और कुकीज़ से लेकर ब्रेड और पेस्ट्री तक, बेक किए गए सामानों की एक विस्तृत श्रृंखला को संरचना, नमी और समृद्धि प्रदान करते हैं। अंडे के बंधन और खमीरीकरण गुण अनगिनत व्यंजनों की सफलता में योगदान करते हैं।

स्वास्थ्य संबंधी विचार:

अंडे अपनी कोलेस्ट्रॉल सामग्री के कारण अतीत में बहस का विषय रहे हैं। हालाँकि, हाल के वर्षों में शोध से पता चला है कि मध्यम मात्रा में अंडे का सेवन अधिकांश लोगों के लिए स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकता है। आहार दिशानिर्देश अब इसे प्रतिबिंबित करते हैं, और अंडे को एक पौष्टिक भोजन विकल्प माना जाता है।

इसे भी पढ़े - National Arizona Day [राष्ट्रीय एरिजोना दिवस]


Written by : Deep
Published at: Fri, Nov 17, 2023 12:00 PM
Share with others