NATIONAL COAST GUARD DAY [राष्ट्रीय तटरक्षक दिवस]

4 अगस्त को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय तटरक्षक दिवस, संयुक्त राज्य तटरक्षक बल की उल्लेखनीय उपलब्धियों और अमूल्य योगदान को सम्मानित करने और जश्न मनाने के लिए समर्पित एक विशेष दिन है। अमेरिकी सेना की यह शाखा देश के जल की सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने और देश और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय दोनों को आवश्यक सेवाएं प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस दिन, हम तटरक्षक बल के अटूट समर्पण और हमारे तटीय जल और समुद्री हितों की रक्षा में उसकी भूमिका को श्रद्धांजलि देते हैं।

NATIONAL COAST GUARD DAY [राष्ट्रीय तटरक्षक दिवस]

1. तटरक्षक बल का जन्म: राष्ट्रीय तटरक्षक दिवस संयुक्त राज्य राजस्व कटर सेवा की स्थापना की याद दिलाता है, जो आधुनिक तटरक्षक बल की अग्रदूत है। 4 अगस्त 1790 को, अमेरिकी कांग्रेस ने संघीय टैरिफ और व्यापार कानूनों को लागू करने और देश के समुद्री हितों की रक्षा के लिए दस राजस्व कटरों के निर्माण को अधिकृत किया।

2. एक बहुआयामी मिशन: तटरक्षक का मिशन बहुआयामी है और इसमें खोज और बचाव अभियान, समुद्री कानून प्रवर्तन, पर्यावरण संरक्षण और राष्ट्रीय सुरक्षा शामिल है। वे तटीय और अंतर्राष्ट्रीय जल की सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

3. खोज एवं बचाव उत्कृष्टता: तटरक्षक बल के सबसे प्रसिद्ध कार्यों में से एक खोज और बचाव अभियानों में इसकी विशेषज्ञता है। वे संकटपूर्ण कॉलों का जवाब देते हैं, जीवन बचाते हैं और संकट में नाविकों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।

4. पर्यावरण प्रबंधन: तटरक्षक बल समुद्री पर्यावरण के संरक्षण और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। वे तेल रिसाव और अन्य पर्यावरणीय आपदाओं पर प्रतिक्रिया करते हैं, पारिस्थितिक क्षति को रोकते हैं और सफाई प्रयासों में मदद करते हैं।

Amazon prime membership

5. नशीली दवाओं के खिलाफ कार्रवाई: तटरक्षक बल नशीली दवाओं के निषेध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, अवैध नशीले पदार्थों को समुद्री मार्गों के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने से रोकता है।

6. बर्फ तोड़ना और नेविगेशन में सहायता: ठंडी जलवायु वाले क्षेत्रों में, तटरक्षक बल सर्दियों के दौरान नौगम्य चैनलों को बनाए रखने के लिए आइसब्रेकर संचालित करता है। वे जहाजों के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के लिए नेविगेशन में सहायता का प्रबंधन भी करते हैं।

7. राष्ट्रीय सुरक्षा: तटरक्षक बल अमेरिकी सेना का एक महत्वपूर्ण घटक है और बंदरगाहों और जलक्षेत्रों को संभावित खतरों से बचाने सहित घरेलू सुरक्षा अभियानों में कार्य करता है।

8. तटरक्षक सहायक: तटरक्षक सहायक एक स्वयंसेवी संगठन है जो नौकायन सुरक्षा और सार्वजनिक शिक्षा सहित तटरक्षक के मिशनों का समर्थन करता है।

राष्ट्रीय तटरक्षक दिवस कैसे मनाएँ:

इस दिन को मनाने और मनाने के कुछ सार्थक तरीके यहां दिए गए हैं:

  • आभार व्यक्त करें: हमारे समुद्री हितों की रक्षा में उनकी समर्पित सेवा के लिए तटरक्षक सदस्यों के प्रति अपना आभार व्यक्त करने के लिए कुछ समय निकालें।
  • स्थानीय समारोहों में भाग लें: कई समुदाय इस दिन तटरक्षक बल के सम्मान में कार्यक्रम और समारोह आयोजित करते हैं। यदि आपके क्षेत्र में स्थानीय समारोह या परेड उपलब्ध हैं तो उनमें भाग लें।
  • तटरक्षक स्टेशन का दौरा करें: यदि संभव हो, तो उनके संचालन के बारे में अधिक जानने और कर्मियों से मिलने के लिए तटरक्षक स्टेशन या कटर के दौरे की व्यवस्था करें।
  • तटरक्षक परिवारों का समर्थन करें: तटरक्षक सदस्यों के परिवारों के लिए अपना समर्थन दिखाएं, जो अक्सर अपने प्रियजनों के ड्यूटी पर रहने के दौरान बलिदान देते हैं।
  • तटरक्षक इतिहास के बारे में जानें: अमेरिकी तटरक्षक बल के इतिहास, मिशन और उपलब्धियों के बारे में खुद को और दूसरों को शिक्षित करें।
     

इसे भी पढ़े - Silver Star Service Banner Day [ सिल्वर स्टार सर्विस बैनर दिवस]


Written by : Deep
Published at: Thu, Nov 16, 2023 4:21 PM
Share with others