MITTEN TREE DAY [मिटेन ट्री डे]

6 दिसंबर को मनाया जाने वाला मिटेन ट्री डे एक दिल छू लेने वाली छुट्टी है जो सर्दियों के मौसम के दौरान दयालुता और उदारता के कार्यों को प्रोत्साहित करती है। यह पेड़ों को इकट्ठा करने और उन्हें दस्ताने, दस्ताने और गर्म कपड़ों की वस्तुओं से सजाने के लिए समर्पित दिन है, जिन्हें बाद में जरूरतमंद लोगों को दान कर दिया जाता है। यह आकर्षक परंपरा न केवल लोगों को गर्म रखने में मदद करती है बल्कि देने वाले और पाने वाले दोनों के दिलों को भी गर्म करती है।

MITTEN TREE DAY [मिटेन ट्री डे]

मिटेन ट्री डे की उत्पत्ति:

मिटेन ट्री डे की जड़ें स्कैंडिनेवियाई और जर्मन रीति-रिवाजों सहित विभिन्न स्रोतों में पाई जाती हैं, जिसमें सर्दियों के दौरान पेड़ों को दस्ताने और गर्म कपड़ों से सजाना शामिल है। इस विचार को दुनिया भर के समुदायों द्वारा अपनाया और अपनाया गया है।

देने का प्रतीक:

मिटेन ट्री देने और देखभाल करने के एक शक्तिशाली प्रतीक के रूप में कार्य करता है। यह उन लोगों की उदारता का प्रतिनिधित्व करता है जो सर्दियों में कम भाग्यशाली लोगों को गर्म रहने में मदद करने के लिए दस्ताने और दस्ताने दान करते हैं।

गर्मी एकत्रित करना:

मिटन ट्री डे से पहले आने वाले हफ्तों में, व्यक्ति, स्कूल, चर्च और सामुदायिक संगठन मिटन ट्री को सजाने के लिए मिटन, दस्ताने, स्कार्फ और टोपी इकट्ठा करते हैं।

Amazon prime membership

मिटेन ट्री समारोह:

मिटेन ट्री डे में अक्सर एक हार्दिक समारोह शामिल होता है जहां एकत्रित गर्म कपड़ों की वस्तुओं को एक पेड़ पर रखा जाता है। यह कार्यक्रम एक सामुदायिक सभा हो सकती है जिसमें कैरोल गाना और दयालुता की कहानियाँ साझा करना शामिल है।

जरूरतमंदों को दान:

एक बार जब मिटेन पेड़ों को सजाया जाता है, तो एकत्रित वस्तुओं को आश्रयों, स्कूलों और संगठनों में वितरित किया जाता है जो जरूरतमंद व्यक्तियों और परिवारों की सहायता करते हैं।

दिलों को गर्म करना:

गर्म कपड़े देने का कार्य न केवल शारीरिक आराम प्रदान करता है बल्कि जरूरतमंदों के दिलों को भी गर्म करता है। यह दर्शाता है कि समुदाय परवाह करता है और चुनौतीपूर्ण सर्दियों के महीनों के दौरान सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

बच्चों की भागीदारी:

मिटेन ट्री डे बच्चों को देने और करुणा के महत्व के बारे में सिखाने का एक शानदार अवसर है। कई स्कूल युवा मन में इन मूल्यों को स्थापित करने के लिए मिटेन ट्री गतिविधियों को अपने पाठ्यक्रम में शामिल करते हैं।

हस्तनिर्मित मिट्टियाँ:

कुछ व्यक्ति और समूह अपने दान में व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ते हुए, दस्ताने बुनने या क्रॉशिया बनाने का अतिरिक्त कदम उठाते हैं।

साल भर दयालुता:

जबकि मिटेन ट्री डे दिसंबर में मनाया जाता है, जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए दयालुता के कार्य, जैसे गर्म कपड़े दान करना, साल भर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े - CABERNET FRANC DAY [कैबरनेट फ़्रैंक दिवस]


Written by : Deep
Published at: Tue, Nov 7, 2023 3:44 PM
Share with others