Melbourne Cup Day [मेलबर्न कप दिवस]

नवंबर के पहले मंगलवार को मनाया जाने वाला मेलबर्न कप दिवस ऑस्ट्रेलियाई खेल और सामाजिक कैलेंडर में सबसे प्रतिष्ठित और प्रतिष्ठित आयोजनों में से एक है। अक्सर इसे "वह दौड़ जो एक राष्ट्र को रोक देती है" के रूप में जाना जाता है, यह घुड़दौड़ की दुनिया को पार करके उच्च फैशन, मनोरंजन और राष्ट्रीय गौरव का दिन बन जाता है। यह प्रसिद्ध घुड़दौड़ न केवल नस्ल रेसिंग के प्रति ऑस्ट्रेलिया के जुनून का प्रमाण है, बल्कि इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का भी प्रतिबिंब है।

Melbourne Cup Day [मेलबर्न कप दिवस]

मेलबर्न कप:

मेलबोर्न कप किसी अन्य की तरह एक घुड़दौड़ है। यह मेलबर्न स्प्रिंग रेसिंग कार्निवल के ताज का गहना है, जो मौद्रिक मूल्य से परे पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए दुनिया भर के बेहतरीन खिलाड़ियों को आकर्षित करता है। पहली बार 1861 में आयोजित यह दौड़ 3,200 मीटर (लगभग 2 मील) की दूरी तय करती है, जो इसे दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण और प्रतिष्ठित लंबी दूरी की दौड़ में से एक बनाती है।

वह दौड़ जो एक राष्ट्र को रोक देती है:

उपनाम "वह दौड़ जो किसी राष्ट्र को रोकती है" सत्य है। नवंबर के पहले मंगलवार को जैसे ही घड़ी में दोपहर के 3:00 बजते हैं, पूरे ऑस्ट्रेलिया में कार्यस्थल, स्कूल और समुदाय रुक जाते हैं। मेलबर्न, विक्टोरिया के फ्लेमिंगटन रेसकोर्स में होने वाले मेलबर्न कप को देखने के लिए सभी की निगाहें टेलीविजन और रेडियो पर टिकी हुई हैं।

Amazon prime membership

फैशन और सुंदरता:

जबकि मेलबर्न कप एक प्रसिद्ध घुड़दौड़ है, यह फैशन और स्टाइल पर जोर देने के लिए भी उतना ही जाना जाता है। व्यक्तिगत रूप से और विभिन्न कप दिवस कार्यक्रमों में उपस्थित लोग, अपनी बेहतरीन पोशाक पहनते हैं। यह दिन भव्यता और ग्लैमर का प्रदर्शन है, जिसमें असाधारण टोपियाँ, आकर्षण और सावधानीपूर्वक समन्वित पोशाकें पूर्ण प्रदर्शन पर हैं। फैशन ऑन द फील्ड प्रतियोगिता एक मुख्य आकर्षण है, जहां उपस्थित लोग अपने परिधान विकल्पों के लिए पुरस्कार जीत सकते हैं।

सांस्कृतिक परम्पराएँ:

मेलबोर्न कप सिर्फ एक घुड़दौड़ नहीं है; यह एक सांस्कृतिक अनुभव है. इस दिन के साथ कई पारंपरिक प्रथाएँ जुड़ी हुई हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • स्वीपस्टेक्स: कार्यालय, परिवार और समूह अक्सर स्वीपस्टेक्स का आयोजन करते हैं, जहां प्रतिभागी घोड़े का नाम निकालते हैं और यदि उनका चुना हुआ घोड़ा विजयी होता है तो पुरस्कार जीतने के लिए खड़े होते हैं।
  • राष्ट्रगान: कार्यक्रम की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रगान, "एडवांस ऑस्ट्रेलिया फेयर" के गायन से होती है।
  • मेलबर्न कप परेड: दौड़ से एक दिन पहले, जॉकी, प्रशिक्षकों और पिछले चैंपियनों की एक रंगीन परेड मेलबर्न की सड़कों से होकर गुजरती है।
     

वैश्विक भागीदारी:

मेलबर्न कप में एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय स्वाद है, जिसमें विभिन्न देशों के घोड़े दौड़ में प्रतिस्पर्धा करते हैं। यह आयोजन दुनिया भर के शीर्ष जॉकी, प्रशिक्षकों और घोड़ा मालिकों को आकर्षित करता है, जिससे यह वास्तव में एक वैश्विक तमाशा बन जाता है।

कप दिवस समारोह:

मेलबर्न कप दिवस केवल दौड़ के बारे में नहीं है। यह उत्सव का दिन है, जहां लोग बारबेक्यू, पिकनिक और पार्टियों के लिए इकट्ठा होते हैं। पब, रेस्तरां और क्लब बड़ी स्क्रीन और सट्टेबाजी सुविधाओं के साथ मेलबर्न कप कार्यक्रमों की मेजबानी करते हैं, जो उन लोगों के लिए एक आकर्षक माहौल बनाते हैं जो सामाजिक सेटिंग में दौड़ देखना पसंद करते हैं।

इसे भी पढ़े - NATIONAL VIOLIN DAY [राष्ट्रीय वायलिन दिवस]


Written by : Deep
Published at: Tue, Oct 24, 2023 5:34 AM
Share with others