MEAD DAY [मीड दिवस]

अगस्त के पहले शनिवार को मनाया जाने वाला मीड डे, दुनिया के सबसे पुराने किण्वित पेय पदार्थों में से एक - मीड का एक आनंदमय और स्वादिष्ट उत्सव है। यह दिन मीड के शौकीनों और नए लोगों के लिए इस प्राचीन पेय के पीछे के समृद्ध इतिहास, विविध स्वादों और शिल्प कौशल का पता लगाने का एक अवसर है। अक्सर "देवताओं का अमृत" के रूप में संदर्भित, मीड का मादक पेय पदार्थों की दुनिया में एक अद्वितीय और स्थायी स्थान है।

MEAD DAY [मीड दिवस]

1. मीड का इतिहास: मीड, जो अक्सर वाइकिंग किंवदंतियों और मध्ययुगीन दावतों से जुड़ा होता है, पानी के साथ शहद को किण्वित करके बनाया गया एक मादक पेय है। इसका इतिहास बीयर और वाइन से भी पहले का है, जिसका इतिहास हजारों साल पुराना है।

2. मीड की बहुमुखी प्रतिभा: मीड कई शैलियों में आता है, मीठे और फूलों से लेकर सूखे और मसालेदार तक। यह शांत या चमकीला, साफ़ या बादलदार हो सकता है, और इसमें फल, मसाले और जड़ी-बूटियों जैसे अतिरिक्त तत्व शामिल हो सकते हैं।

3. क्राफ्टिंग मीड: मीड के उत्पादन में अतिरिक्त स्वाद या सहायक पदार्थों के साथ शहद, पानी और खमीर का सावधानीपूर्वक संयोजन शामिल होता है। मीड निर्माता, जिन्हें मेज़र्स के नाम से जाना जाता है, विविध प्रकार के मीड बनाते हैं।

4. उत्सव का अमृत: मीड लंबे समय से उत्सवों और अनुष्ठानों से जुड़ा रहा है। इसका उपयोग पारंपरिक रूप से समारोहों और शादियों और अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में टोस्टिंग में किया जाता था।

Amazon prime membership

5. आधुनिक मीड पुनरुत्थान: जबकि मीड की लोकप्रियता में गिरावट देखी गई, हाल के वर्षों में इसने पुनरुत्थान का अनुभव किया है, शिल्प मेडरीज़ और होमब्रेवर्स ने नए व्यंजनों और शैलियों के साथ प्रयोग किया है।

6. मीड दिवस समारोह: मीड डे पर, उत्साही लोग विभिन्न मीड का नमूना लेने, शिल्प के बारे में जानने और मीड बनाने की कला का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं।

7. मीड पेयरिंग: मीड को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ जोड़ा जा सकता है, जिससे यह मीठे और नमकीन दोनों प्रकार के व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए एक बहुमुखी पेय बन जाता है।

मीड डे कैसे मनाएं:

मीड डे मनाने के कुछ आनंददायक तरीके यहां दिए गए हैं:

  • मीड टेस्टिंग: मीड के विविध स्वादों और शैलियों का पता लगाने के लिए मीड टेस्टिंग कार्यक्रम का आयोजन करें या उसमें भाग लें।
  • होमब्रूइंग: घर पर मीड बनाने में अपना हाथ आज़माएं। इच्छुक मीड-निर्माताओं के लिए असंख्य मीड रेसिपी और संसाधन उपलब्ध हैं।
  • मीडरी पर जाएँ: यदि आपके आस-पास कोई मीडरी या शिल्प शराब की भठ्ठी है, तो उनके मीड का नमूना लेने और शिल्प के बारे में जानने के लिए एक यात्रा की योजना बनाएं।
  • मीड और फूड पेयरिंग: मीड और फूड पेयरिंग का अन्वेषण करें, यह पता लगाएं कि विभिन्न मीड विभिन्न व्यंजनों के पूरक कैसे हैं।
  • मीड इतिहास: मीड के इतिहास और विभिन्न संस्कृतियों और समय अवधि में इसके महत्व के बारे में जानें।
  • एक गिलास उठाएं: मीड डे मनाने के लिए दोस्तों और साथी मीड उत्साही लोगों के साथ टोस्ट में शामिल हों।
     

निष्कर्ष:

मीड डे, अगस्त के पहले शनिवार को मनाया जाता है, यह एक प्राचीन और स्थायी किण्वित पेय, मीड के समृद्ध इतिहास और विविध स्वादों का स्वाद लेने और उसकी सराहना करने का दिन है। चाहे आप मीड के प्रति उत्साही हों या इस उल्लेखनीय पेय के लिए नए हों, मीड डे मीड की दुनिया का पता लगाने का मौका प्रदान करता है, इसकी प्राचीन उत्पत्ति से लेकर नवीन मीडरीज और शिल्प शराब बनाने वालों तक जो इसके आधुनिक पुनरुत्थान को आकार दे रहे हैं। इस विशेष दिन पर एक गिलास उठाएं और देवताओं के अमृत का आनंद लें।

इसे भी पढ़े - National Hairstylist Appreciation Day [राष्ट्रीय हेयर स्टाइलिस्ट प्रशंसा दिवस]


Written by : Deep
Published at: Thu, Nov 16, 2023 4:11 PM
Share with others