Kargil Vijay Diwas [कारगिल विजय दिवस]

कारगिल विजय दिवस, भारत में हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है, 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान सशस्त्र बलों द्वारा किए गए बलिदानों की याद और कृतज्ञता का दिन है। यह महत्वपूर्ण दिन घुसपैठ करने वाली पाकिस्तानी सेनाओं पर भारत की जीत और सफल युद्ध का प्रतीक है। जम्मू और कश्मीर में कारगिल जिले पर पुनः कब्ज़ा। कारगिल विजय दिवस भारतीय सशस्त्र बलों की वीरता और समर्पण और राष्ट्र के लचीलेपन की याद दिलाता है। आइए कारगिल विजय दिवस के महत्व और इस महत्वपूर्ण संघर्ष के दौरान प्रदर्शित वीरता के बारे में जानें।

Kargil Vijay Diwas [कारगिल विजय दिवस]

1. कारगिल युद्ध: 1999 का कारगिल युद्ध भारत और पाकिस्तान के बीच एक उच्च ऊंचाई वाला संघर्ष था। यह तब भड़का जब पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों ने कारगिल जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की। इस घुसपैठ के कारण पूर्ण पैमाने पर युद्ध छिड़ गया।

2. ऑपरेशन विजय: ऑपरेशन विजय घुसपैठियों के कब्जे वाले क्षेत्र को फिर से हासिल करने के भारतीय सेना के मिशन का कोड नाम था। खड़ी ज़मीन और चरम मौसम की स्थिति के कारण यह एक चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन था।

3. सशस्त्र बलों के बलिदान: कारगिल युद्ध में भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा असाधारण बहादुरी के कार्य देखे गए। सैनिकों ने प्रतिकूल परिस्थितियों में भी राष्ट्र की रक्षा के लिए अटूट प्रतिबद्धता प्रदर्शित की।

4. टाइगर हिल पर पुनः कब्ज़ा: कारगिल युद्ध की सबसे प्रतिष्ठित लड़ाइयों में से एक टाइगर हिल पर कब्ज़ा था। भारतीय सैनिकों ने अद्वितीय साहस का परिचय देते हुए इस रणनीतिक चोटी पर पुनः कब्ज़ा कर लिया, जिससे ऑपरेशन विजय की सफलता का मार्ग प्रशस्त हुआ।

5. वायु शक्ति की भूमिका: भारतीय वायु सेना ने हवाई सहायता प्रदान करके और दुश्मन के ठिकानों पर सटीक हवाई हमले करके युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Amazon prime membership

6. कठोर परिस्थितियों को सहन करना: सैनिकों और अधिकारियों को ठंडे तापमान और उच्च ऊंचाई सहित गंभीर मौसम की स्थिति का सामना करना पड़ा। उनका दृढ़ संकल्प और लचीलापन जीत हासिल करने में सहायक था।

7. अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति: अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति ने पाकिस्तान पर क्षेत्र से अपनी सेना वापस बुलाने के लिए दबाव बनाने में भूमिका निभाई। इस संघर्ष ने वैश्विक ध्यान और चिंता आकर्षित की।

8. जीत का जश्न: कारगिल विजय दिवस घुसपैठ करने वाली ताकतों पर भारत की जीत का जश्न मनाने और सशस्त्र बलों के बलिदान का सम्मान करने का दिन है।

9. स्मरण एवं श्रद्धांजलि: इस दिन, राष्ट्र उन सैनिकों को श्रद्धांजलि देता है जिन्होंने कर्तव्य का पालन करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिये। देश भर में पुष्पांजलि समारोह और स्मारक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

10. वीरता की पहचान: असाधारण साहस और वीरता प्रदर्शित करने वाले सैनिकों को परमवीर चक्र और वीर चक्र सहित पुरस्कारों और सम्मानों से सम्मानित किया जाता है।

11. जागरूकता और शिक्षा: कारगिल विजय दिवस युवा पीढ़ी को कारगिल युद्ध के महत्व और सशस्त्र बलों द्वारा किए गए बलिदानों के बारे में शिक्षित करने का एक अवसर भी है।

12. शांति और मेल-मिलाप: कारगिल में जीत का सम्मान करते हुए, भारत संघर्षों के लिए शांति और राजनयिक समाधान के महत्व पर भी जोर देता है।

इसे भी पढ़े - National Take Your Parents To The Playground Day [राष्ट्रीय अपने माता-पिता को खेल के मैदान पर ले जाएं]


Written by : Deep
Published at: Fri, Nov 17, 2023 10:46 AM
Share with others