International Labour Day [अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस]

अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस, जिसे मई दिवस के रूप में भी जाना जाता है, श्रम और श्रमिकों के अधिकार आंदोलनों के सम्मान के लिए समर्पित एक दिन है। यह प्रतिवर्ष 1 मई को दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है। यह दिन उचित वेतन, बेहतर कामकाजी परिस्थितियों और सामाजिक न्याय के लिए श्रमिक संघों और श्रमिकों के ऐतिहासिक संघर्ष की याद दिलाता है।

International Labour Day [अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस]

अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस की शुरुआत 19वीं सदी के अंत में मानी जा सकती है जब औद्योगीकरण समाज को बदल रहा था। इस अवधि के दौरान, श्रमिकों को अक्सर कठिन कार्य घंटों, असुरक्षित परिस्थितियों और कम वेतन का सामना करना पड़ा। श्रमिक आंदोलन संगठित होने लगे और बेहतर उपचार की मांग करने लगे, जिससे हड़तालें और विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए।

Amazon prime membership

मजदूर दिवस के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक 1886 में शिकागो में हेमार्केट मामला है। आठ घंटे के कार्यदिवस की वकालत करने वाली एक शांतिपूर्ण श्रमिक रैली उस समय हिंसक हो गई जब एक बम विस्फोट हुआ, जिसके परिणामस्वरूप पुलिस अधिकारियों और नागरिकों दोनों की मौत हो गई। . इस घटना का श्रमिक आंदोलन पर गहरा प्रभाव पड़ा और श्रमिकों के अधिकारों के लिए लड़ने वालों के बलिदान को याद करने के लिए 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

आज अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। परेड, रैलियां और प्रदर्शन आम हैं, जहां श्रमिक और श्रमिक संघ अपने अधिकारों की वकालत करने के लिए एक साथ आते हैं। यह श्रम अधिकारों में हुई प्रगति को प्रतिबिंबित करने और वेतन असमानता, कार्यस्थल सुरक्षा और नौकरी सुरक्षा जैसी चल रही चुनौतियों का समाधान करने का भी दिन है।

इसे भी पढ़े - SANDCASTLE DAY [रेत का महल दिवस]


Written by : Deep
Published at: Sat, Nov 18, 2023 10:39 AM
Share with others