International Day of Women and Girls in Science [विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस]

विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस, हर साल 11 फरवरी को मनाया जाता है, जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) के क्षेत्र में महिलाओं और लड़कियों की उल्लेखनीय उपलब्धियों और योगदान का एक वैश्विक उत्सव है। यह दिन एसटीईएम में लैंगिक समानता के महत्व की एक शक्तिशाली अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है और इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में करियर और नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए महिलाओं और लड़कियों के सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करता है।

International Day of Women and Girls in Science [विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस]

  • एसटीईएम में महिलाओं का जश्न मनाना: यह उन महिला वैज्ञानिकों, इंजीनियरों, शोधकर्ताओं और नवप्रवर्तकों की उपलब्धियों पर प्रकाश डालता है जिन्होंने विभिन्न एसटीईएम विषयों में अभूतपूर्व खोजें और प्रगति की है।
  • भविष्य की पीढ़ियों को प्रेरित करना: यह दिन लड़कियों और युवा महिलाओं को रोल मॉडल और मार्ग प्रशस्त करने वाले मार्गदर्शकों को प्रदर्शित करके एसटीईएम क्षेत्रों में खोज करने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है।
  • जागरूकता बढ़ाना: एसटीईएम में लिंग अंतर और अधिक समावेशी और विविध एसटीईएम समुदाय को बढ़ावा देने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम, कार्यशालाएं और चर्चाएं आयोजित की जाती हैं।
  • रूढ़िवादिता को संबोधित करना: लैंगिक रूढ़िवादिता और पूर्वाग्रहों को चुनौती देने का प्रयास किया जाता है जो महिलाओं और लड़कियों को एसटीईएम करियर बनाने से हतोत्साहित कर सकते हैं।

Amazon prime membership

  • एसटीईएम शिक्षा को बढ़ावा देना: पहल लड़कियों और महिलाओं के लिए गुणवत्तापूर्ण एसटीईएम शिक्षा तक पहुंच में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उन्हें अपने कौशल और ज्ञान को विकसित करने के समान अवसर मिले।
  • करियर में उन्नति में सहयोग: यह दिन एसटीईएम में महिलाओं को मेंटरशिप, नेटवर्किंग और नेतृत्व के अवसरों सहित उनके पूरे करियर में समर्थन देने की आवश्यकता पर जोर देता है।
  • समानता की वकालत: यह एसटीईएम में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने वाली नीतियों और प्रथाओं को लागू करने के लिए नीति निर्माताओं, संस्थानों और संगठनों से आग्रह करते हुए वकालत के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय सहयोग: विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस एक वैश्विक प्रयास है, जिसमें STEM में लैंगिक समानता की दिशा में मिलकर काम करने के लिए सरकारें, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, शैक्षणिक संस्थान और नागरिक समाज शामिल हैं।
  • योगदान को मान्यता देना: पुरस्कार और सम्मान अक्सर उत्कृष्ट महिला वैज्ञानिकों और लड़कियों को दिए जाते हैं जिन्होंने एसटीईएम में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
  • नवाचारों का प्रदर्शन: कार्यक्रमों में एसटीईएम में महिलाओं और लड़कियों द्वारा संचालित नवीन परियोजनाओं और अनुसंधान की प्रदर्शनियां और प्रस्तुतियां शामिल हो सकती हैं।
     

यह दिन वैश्विक चुनौतियों से निपटने, नवाचार को आगे बढ़ाने और अधिक न्यायसंगत और टिकाऊ भविष्य बनाने के लिए विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों की पूरी क्षमता का उपयोग करने के महत्व को रेखांकित करता है।

इसे भी पढ़े - National Wiener Schnitzel Day [राष्ट्रीय वीनर श्निट्ज़ेल दिवस]


Written by : Deep
Published at: Tue, Nov 14, 2023 3:42 PM
Share with others