International Day of Happiness [प्रसन्नता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस]

प्रत्येक वर्ष 20 मार्च को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस एक वैश्विक पहल है जो सभी व्यक्तियों के लिए सार्वभौमिक लक्ष्य के रूप में खुशी और कल्याण के महत्व को पहचानता है, चाहे उनकी पृष्ठभूमि, संस्कृति या परिस्थिति कुछ भी हो। यह दिन लोगों को खुशी को प्राथमिकता देने, दयालुता को बढ़ावा देने और अधिक आनंदमय और सामंजस्यपूर्ण दुनिया में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

International Day of Happiness [प्रसन्नता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस]

  • संयुक्त राष्ट्र संकल्प: संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने वैश्विक विकास प्रयासों में खुशी और कल्याण की प्रासंगिकता को पहचानते हुए, 2012 में आधिकारिक तौर पर 20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस के रूप में घोषित किया।
  • थीम-आधारित उत्सव: प्रत्येक वर्ष, इस दिन को एक विशिष्ट थीम के साथ मनाया जाता है जिसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य, सामाजिक समावेशन और पर्यावरणीय स्थिरता जैसी खुशी की वर्तमान चुनौतियों का समाधान करना है।
  • कल्याण और मानसिक स्वास्थ्य: चर्चाएं अक्सर खुशी प्राप्त करने में मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के महत्व के इर्द-गिर्द घूमती हैं, जिसमें कलंक को कम करने और मानसिक स्वास्थ्य सहायता तक पहुंच बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
  • सकारात्मक मनोविज्ञान: अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस सकारात्मक मनोविज्ञान के सिद्धांतों को बढ़ावा देता है, जो खुशी प्राप्त करने के लिए आवश्यक कारकों के रूप में ताकत, लचीलापन और सकारात्मक भावनाओं पर जोर देता है।

Amazon prime membership

  • दयालुता के कार्य: लोगों को दयालुता के कार्यों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, चाहे वह स्वयंसेवा के माध्यम से हो, धर्मार्थ कार्यों का समर्थन करना हो, या बस अपने समुदायों में दयालुता और सकारात्मकता फैलाना हो।
  • माइंडफुलनेस और ध्यान: माइंडफुलनेस प्रथाओं और ध्यान को अक्सर तनाव को कम करने और आंतरिक शांति की भावना को बढ़ावा देकर कल्याण और खुशी बढ़ाने के उपकरण के रूप में उजागर किया जाता है।
  • पर्यावरण चेतना: यह दिन व्यक्तियों और समुदायों के लिए दीर्घकालिक खुशी के महत्वपूर्ण घटकों के रूप में टिकाऊ जीवन और पर्यावरण संरक्षण के महत्व को रेखांकित करता है।
  • जीवन की गुणवत्ता: चर्चाएँ सामाजिक संबंधों, स्वास्थ्य, शिक्षा और कार्य-जीवन संतुलन जैसे आर्थिक कारकों से परे खुशी और कल्याण के उपायों पर केंद्रित हो सकती हैं।
  • वैश्विक खुशहाली रिपोर्ट: विश्व खुशहाली रिपोर्ट, इस दिन हर साल जारी की जाती है, जो खुशी में योगदान देने वाले कारकों के आधार पर देशों को रैंक करती है, जो समाज को खुशहाल बनाती है, उसके बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।
  • सामुदायिक कार्यक्रम: कई समुदाय ऐसे कार्यक्रम, कार्यशालाएँ और गतिविधियाँ आयोजित करते हैं जो खुशी, कल्याण और सकारात्मक सामाजिक संपर्क को बढ़ावा देते हैं।
  • खुशी के लक्ष्य: व्यक्तियों को व्यक्तिगत खुशी के लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, चाहे आत्म-सुधार, रिश्तों के माध्यम से, या रोजमर्रा की जिंदगी में खुशी ढूंढना।
     

अंतर्राष्ट्रीय ख़ुशी दिवस एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि खुशी एक सार्वभौमिक अधिकार है और सामाजिक प्रगति और विकास का एक प्रमुख चालक है। यह लोगों को न केवल अपने लिए बल्कि अपने समुदाय और दुनिया की भलाई के लिए भी खुशी पाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इसे भी पढ़े - NATIONAL TACO DAY [राष्ट्रीय टैको दिवस]


Written by : Deep
Published at: Tue, Nov 14, 2023 4:26 PM
Share with others