International Cachaca Day [ अंतर्राष्ट्रीय कचाका दिवस।]

प्रत्येक वर्ष 12 जून को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय कैचाका दिवस, ब्राज़ील की सबसे प्रतिष्ठित और प्रिय भावना का प्रतीक है। गन्ने पर आधारित शराब कैचाका ब्राजील की संस्कृति में एक विशेष स्थान रखती है, जो देश के सिग्नेचर कॉकटेल, कैपिरिन्हा को तैयार करने में अपनी भूमिका के लिए जानी जाती है। इस स्वादिष्ट और उत्साही पेय के आसपास के इतिहास, उत्पादन और जीवंत परंपराओं की यात्रा में हमसे जुड़ें।

International Cachaca Day [ अंतर्राष्ट्रीय कचाका दिवस।]

कचाका का सार:

काचाका गन्ने के रस से बनी एक आसुत आत्मा है। इसकी तुलना अक्सर रम से की जाती है, लेकिन रम के विपरीत, जिसे गुड़ या गन्ने के रस से बनाया जा सकता है, कचाका विशेष रूप से गन्ने के ताजे रस से तैयार किया जाता है। यह अनूठी उत्पादन प्रक्रिया कैचाका को इसकी विशिष्ट स्वाद प्रोफ़ाइल प्रदान करती है।

ऐतिहासिक जड़ें:

काचाका का ब्राज़ील में एक लंबा और ऐतिहासिक इतिहास है, जो 16वीं शताब्दी का है। औपनिवेशिक काल के दौरान पुर्तगालियों ने ब्राजील में गन्ना लाया और जल्द ही काचाका का उत्पादन शुरू हुआ। सामाजिक समारोहों से लेकर धार्मिक अनुष्ठानों तक, जीवन के विभिन्न पहलुओं में भूमिका निभाते हुए, यह ब्राज़ीलियाई संस्कृति का एक अभिन्न अंग बन गया।

कचाका का निर्माण:

कचाका उत्पादन में गन्ने के रस का किण्वन, उसके बाद आसवन शामिल होता है। परिणामी स्पिरिट अनएजेड (सफ़ेद) से लेकर एजेड (सोना या प्रीमियम) किस्मों तक हो सकती है। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया लकड़ी के बैरल में होती है, जो कचाका को विशिष्ट स्वाद और रंग प्रदान करती है।

Amazon prime membership

कैपिरिन्हा कनेक्शन:

कैपिरिन्हा, ब्राज़ील का राष्ट्रीय कॉकटेल, कचाका का पर्याय है। यह ताज़ा पेय कचाका, नीबू, चीनी और बर्फ को मिलाता है, जो मीठा, खट्टा और स्पिरिट का सामंजस्यपूर्ण संतुलन बनाता है। यह ब्राजील और उसके बाहर समारोहों, समुद्र तट समारोहों और आरामदायक दोपहर के लिए एक पसंदीदा विकल्प है।

सांस्कृतिक महत्व:

कचाका सिर्फ एक आत्मा से कहीं अधिक है; यह ब्राज़ीलियाई पहचान और विरासत का प्रतीक है। यह ब्राज़ीलियाई संस्कृति की गर्मजोशी और आतिथ्य का प्रतीक है, जो अक्सर लोगों को जीवन के छोटे-बड़े पलों का जश्न मनाने के लिए एक साथ लाता है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान:

कैचाका की लोकप्रियता ने सीमाओं को पार कर दुनिया भर में पहचान और सराहना अर्जित की है। यह मिक्सोलॉजी में एक प्रमुख घटक बन गया है, जिसका उपयोग कैपिरिन्हा से परे विभिन्न कॉकटेल में किया जाता है। बारटेंडर और कॉकटेल प्रेमी इसकी बहुमुखी प्रतिभा और अद्वितीय स्वाद के लिए काचाका की सराहना करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय काचाका दिवस समारोह:

12 जून को, दुनिया भर में लोग अंतर्राष्ट्रीय कैचाका दिवस का सम्मान करने के लिए अपना चश्मा उठाते हैं। इस दिन को उत्सवों, विशेष कचाका चखने और ऐसे कार्यक्रमों द्वारा चिह्नित किया जाता है जो कॉकटेल में आत्मा की समृद्ध विरासत और बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करते हैं।

स्थिरता और नवीनता:

जैसे-जैसे कैचाका को वैश्विक ध्यान मिल रहा है, उद्योग के भीतर टिकाऊ उत्पादन विधियों और नवाचार पर ध्यान बढ़ रहा है। स्थायी प्रथाएं पर्यावरण की रक्षा करने और गन्ने के खेतों को संरक्षित करने में मदद करती हैं जो कचाका उत्पादन के लिए आवश्यक हैं।

कचाका को भोजन के साथ जोड़ना:

काचाका का आनंद न केवल कॉकटेल में बल्कि ब्राजीलियाई व्यंजनों के साथ भी लिया जा सकता है। यह फीजोडा (ब्लैक बीन स्टू), समुद्री भोजन और ग्रिल्ड मीट जैसे पारंपरिक व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है, जो समग्र भोजन अनुभव को बढ़ाता है।

इसे भी पढ़े - National Dragonfly Day [राष्ट्रीय ड्रैगनफ्लाई दिवस]


Written by : Deep
Published at: Fri, Nov 17, 2023 11:11 AM
Share with others