All Saints’ Day [सभी संन्यासी दिवस]

1 नवंबर को मनाया जाने वाला ऑल सेंट्स डे, ईसाई कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण अवसर है। यह ज्ञात और अज्ञात सभी संतों को सम्मानित करने का दिन है, जिन्होंने असाधारण विश्वास, सदाचार और भक्ति का जीवन जिया है। यह दिन इन पवित्र व्यक्तियों की स्थायी विरासत और शाश्वत जीवन के वादे में ईसाई विश्वास की याद दिलाता है।

All Saints’ Day [सभी संन्यासी दिवस]

ऑल सेंट्स डे की उत्पत्ति:

ऑल सेंट्स डे का इतिहास प्रारंभिक ईसाई चर्च से खोजा जा सकता है। हालांकि सटीक उत्पत्ति अच्छी तरह से प्रलेखित नहीं है, लेकिन माना जाता है कि इसकी स्थापना 4थी शताब्दी में उन शहीदों और संतों को सम्मानित करने के लिए एक दिन की आवश्यकता के जवाब में की गई थी, जिन्हें उनके पर्व के दिनों में व्यक्तिगत रूप से मान्यता नहीं दी गई थी। पोप ग्रेगरी III ने आठवीं शताब्दी में रोम में सभी संतों के लिए एक चैपल समर्पित किया और 9वीं शताब्दी में पोप ग्रेगरी IV ने इस उत्सव को पूरे पश्चिमी चर्च तक बढ़ा दिया।

संतों का सम्मान:

ऑल सेंट्स डे स्मरण और श्रद्धा का दिन है। यह ईसाइयों को संतों को याद करने और उनका सम्मान करने का अवसर प्रदान करता है, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्हें व्यापक रूप से मान्यता नहीं मिली है। संतों को ईसाई जीवन के उदाहरण के रूप में देखा जाता है, और उनकी कहानियाँ विश्वासियों को पवित्रता, करुणा और विश्वास का जीवन जीने के लिए प्रेरित करती हैं।

Amazon prime membership

अनन्त जीवन का जश्न मनाना:

ऑल सेंट्स डे के केंद्रीय विषयों में से एक पुनरुत्थान और शाश्वत जीवन के वादे में विश्वास है। ईसाइयों का मानना ​​है कि संतों ने, अपने अटूट विश्वास और धार्मिक जीवन के माध्यम से, ईश्वर की उपस्थिति में शाश्वत जीवन प्राप्त किया है। यह विश्वास विश्वासियों को आराम और आशा प्रदान करता है, उन्हें आश्वासन देता है कि मृत्यु अंत नहीं है बल्कि एक गौरवशाली, शाश्वत अस्तित्व में संक्रमण है।

संतों का समागम:

ईसाई धर्मशास्त्र में, एक अवधारणा है जिसे "संतों का समुदाय" कहा जाता है। यह सिद्धांत जीवित और मृत दोनों, सभी विश्वासियों के परस्पर जुड़ाव पर जोर देता है। ऑल सेंट्स डे इस विश्वास का जश्न मनाता है कि संत, हालांकि अब पृथ्वी पर मौजूद नहीं हैं, आध्यात्मिक समुदाय का हिस्सा बने हुए हैं, जो उनकी सांसारिक यात्रा पर लोगों को मार्गदर्शन, हिमायत और प्रेरणा प्रदान करते हैं।

धार्मिक अनुष्ठान:

ऑल सेंट्स डे विशेष चर्च सेवाओं के साथ मनाया जाता है। इन सेवाओं में, संतों के जीवन और गुणों का स्मरण किया जाता है, और शाश्वत जीवन के वादे पर जोर दिया जाता है। कई ईसाई संप्रदाय इस दिन को चिह्नित करने के लिए विशेष जनसमूह या धार्मिक सेवाएं आयोजित करते हैं।

पर्व और परंपराएँ:

विभिन्न संस्कृतियों में, ऑल सेंट्स डे अनोखे रीति-रिवाजों और परंपराओं के साथ मनाया जाता है। कुछ स्थानों पर, लोग दिवंगत लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करने और प्रियजनों की कब्रों को सजाने के लिए कब्रिस्तानों में जाते हैं। अन्य क्षेत्रों में, विशेष भोजन और मिठाइयाँ तैयार की जाती हैं और परिवार और दोस्तों के साथ साझा की जाती हैं।

इसे भी पढ़े - NATIONAL COCOA DAY [राष्ट्रीय कोको दिवस]


Written by : Deep
Published at: Tue, Oct 24, 2023 5:34 AM
Share with others